दिल्ली हवाई अड्डे पर कोहरे का कहर, 500 से ज्यादा उड़ानों में देरी, 23 रद्द

Tuesday, Jan 02, 2018 - 03:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नए साल के आगाज के साथ देश के उत्तरी भागों में ठंड और कोहरे ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। कोहरे का असर उड़ानों पर पड़ा है। घने कोहरे के चलते मार्ग साफ न दिखने की वजह से सोमवार सुबह दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर 500 से अधिक उड़ानों में देरी हुई और 23 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

दिल्ली आने - जाने वाली लगभग सभी उड़ानें प्रभावित रहीं। करीब 453 घरेलू और 97 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 23 उड़ानों को रद्द किया गया है, जो सभी घरेलू उड़ानें हैं। अधिकारी के मुताबिक सुबह 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजकर 30 मिनट के बीच कोई भी उड़ान नहीं भरी गई क्योंकि रनवे पर 100 - 125 मीटर आगे कुछ नहीं दिख रहा था। उड़ान के लिए विमान को 125 मीटर से अधिक दृश्यता की आवश्यकता होती है।

अधिकारी ने बताया कि पाॢकंग की अनुपलब्धता के कारण दिल्ली उतरने वाले विमानों को देरी का सामना करना पड़ा। उड़ान भरने की प्रतीक्षा कर रहे विमानों ने पार्किंग स्थानों को घेर रखा था। कोहरे के कारण किसी भी उड़ान को पास के हवाई अड्डों की तरफ नहीं भेजा गया। विस्तारा के चीफ स्ट्रेटजी और कॉर्मिशयल ऑफिसर संजीव कपूर ने ट्विटर पर लिखा, "कोहरे के कारण सभी प्रस्थानों को रोक दिया गया है और उड़ान भरने की प्रतीक्षा कर रहे विमानों के कारण आगमन वालों को गेट नहीं मिल रहा।" हालांकि बाद में कोहरा छंट गया और दृश्यता के स्तर में सुधार हुआ।  

Advertising