पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, गोएयर की कई उड़ानें रद्द व दिल्ली आ रहीं 25 ट्रेनें लेट

Thursday, Dec 26, 2019 - 10:38 AM (IST)

नेशनल डेस्कः पूरा उत्तर भारत पिछले एक हफ्ते से भीषण ठंड की मार सह रहा है। पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में ठिठुरन काफी बढ़ गई है। वहीं कोहरे के चलते लोगों को यातायात से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे से लेकर हवाई सेवाएं भी प्रभावित हो रही हैं। एयरलाइन कंपनी गो एयर के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर भारत में खराब मौसम का असर उड़ानों पर पड़ रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि खराब मौसम के कारण उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून ( सीएए ) के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों की वजह से भी कई उड़ानें रद्द हुईं। इससे पहले मंगलवार को विमानन कंपनी ने कुल 19 उड़ानें रद्द की थीं। इससे हजारों यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सोमवार को भी कंपनी द्वारा उड़ानें रद्द की गई थीं। इनमें दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, अहमदाबाद, कोच्चि, पटना और लखनऊ की उड़ानें शामिल हैं।

बता दें कि गुरुवार को भी दिल्ली में काफी कोहरा देखने को मिल रहा है। राजधानी का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया। कई इलाकों में विजिबिलिटी 200 मीटर से नीचे पहुंच गया।

25 ट्रेनें चल रही देरी से
कोहरे के कारण दिल्ली आ रही 25 ट्रेनें देरी से चल रही हैं इसमें कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें शामिल हैं। ये ट्रेनें 2 घंटे से लेकर 6 घंटे तक लेट चल रही हैं जिसके कारण मुसाफिरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को दिल्ली का तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक शहर में 1997 के बाद से अब तक दिसंबर में सबसे लंबी अवधि वाले और बेहद ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए। दूसरी तरफ चंडीगढ़ सहित पश्चिमोत्तर क्षेत्र में जारी भीषण ठंड का कहर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि कामकाज करना भी मुश्किल हो गया है तथा हाथ-पैर तक सुन्न पड़ने लगे हैं। पिछले 46 साल के बाद पड़ी भीषण सर्दी ने आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित किया है। क्षेत्र में कहीं घना तो कहीं हल्का कोहरा रहा जिससे सड़क, रेल तथा उड़ानों पर असर पड़ा।

Seema Sharma

Advertising