दिल्ली में तेज हवाओं से धुंध छंटी, प्रदूषण हुआ कम

Saturday, Nov 16, 2019 - 09:13 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शनिवार को तेज हवाएं चलने से इसके ऊपर पिछले चार दिनों से छाई धुंध छंट गई जिससे प्रदूषण स्तर में कमी आई। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 दर्ज किया गया जो कि शुक्रवार के एक्यूआई से करीब 100 कम है। इसके साथ ही गाजियाबाद (347), ग्रेटर नोएडा (309), गुरुग्राम (360), फरीदाबाद (358) और नोएडा (338) में भी प्रदूषण स्तर में कमी दर्ज की गई। 

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा,‘क्षेत्र में तेज सतही हवाएं बहीं जिनकी गति 25 किलोमीटर प्रतिघंटे तक थी जिससे धुंध में कमी आई ओर थोड़ी राहत मिली।' उन्होंने कहा,‘रविवार को भी हवा चलने की उम्मीद है और अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता में और सुधार होगा।'दिल्ली और पड़ोसी गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण के खतरनाक स्तर में पहुंचने के चलते दो दिनों तक बंद रहे स्कूल शनिवार को खुल गए।


सरकारी वायु निगरानी एजेंसी ‘सफर' ने कहा कि तेज हवाओं के साथ प्रदूषणकारी तत्व भी साफ हो रहे हैं। उसने कहा कि कल रात बूंदा बांदी होने से वायु प्रदूषण में सुधार विलंबित हो सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सफर के एक अधिकारी ने कहा,‘दिल्ली में हवाएं अगले दो दिन तक जारी रहने की उम्मीद है।' उन्होंने कहा,‘पराली जलाने की घटनाएं कम हैं। यह यदि अधिक भी है, तो इसे बहाने वाली हवाओं की दिशा अनुकूल (उत्तर) नहीं है और इसकी गति भी अधिक (42 किलोमीटर प्रतिघंटा) है।' 


अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की भूमिका रविवार को दो प्रतिशत से अधिक नहीं रहने का पूर्वानुमान है। सोमवार को एक्यूआई खराब श्रेणी में रहने की उम्मीद है। यद्यपि प्रदूषण 20 नवम्बर के बाद बढ़ने की आशंका है क्योंकि एक और पश्चिमी विक्षोभ से वायु की गति कम होगी।

shukdev

Advertising