LIC के शेयरों की फ्लॉप लिस्टिंग ने किया निराश, पहले ही दिन निवेशकों को नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 08:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) की मंगलवार को शेयर बाजारों में कमजोर शुरुआत हुई। शेयर बाजारों में कंपनी का शेयर अपने निर्गम मूल्य (issue price) पर आठ प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सूचीबद्ध हुआ। कारोबार के अंत तक कंपनी का शेयर ईशू प्राइस से नीचे रहा।

 

BSE पर कंपनी का शेयर 949 रुपए के ईशू प्राइस के मुकाबले 872 रुपए प्रति शेयर के भाव पर सूचीबद्ध हुआ। वहीं NSE पर LIC के शेयर 867.20 रुपए पर सूचीबद्ध हुए। यह निर्गम मूल्य से 77 रुपये कम है। जिस कीमत पर LIC के पॉलिसीधारकों और खुदरा निवेशकों को शेयर आवंटित किए गए थे, शेयर उससे भी कम कीमत पर सूचीबद्ध हुए। 

 

पहले ही दिन निवेशकों को नुकसान
LIC के पॉलिसीधारकों और खुदरा निवेशकों को क्रमश: 889 रुपए और 904 रुपए प्रति शेयर के भाव पर शेयर मिले थे। शेयर पूरे दिन के कारोबार में निर्गम मूल्य से नीचे बना रहा और एनएसई पर 873 रुपए तथा BSE पर 875.45 रुपए प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ। दिन के कारोबार में शेयर ने 860 रुपए के निचले स्तर को छुआ। पहले दिन NSE पर 4.87 करोड़ और BSE पर 27.52 लाख शेयरों का कारोबार हुआ। 

 

भारत की पांचवीं बड़ी कंपनी बनी
शेयरों के सूचीबद्ध होने के साथ ही LIC 5.54 लाख करोड़ रुपए के बाजार पूंजीकरण के साथ पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। सरकार को 20,557 करोड़ रुपए के इस आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए घरेलू निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। एलआईसी का IPO 9 मई को बंद हुआ था और 12 मई को बोली लगाने वालों को इसके शेयर आवंटित किए गए। सरकार ने IPO के जरिए LIC के 22.13 करोड़ से अधिक शेयर यानि 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी की पेशकश की है।

 

इसके लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपए प्रति शेयर रखा गया था। LIC  के IPO को करीब तीन गुना अभिदान मिला था। इसमें घरेलू निवेशकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जबकि विदेशी निवेशकों की प्रतिक्रिया ठंडी रही। यह देश के इतिहास का सबसे बड़ा IPO है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News