Flipkart-Amazon की Sale ने मचाया धमाल, लोगों ने एक हफ्ते में कर डाली 55 हजार करोड़ रुपये की Shopping

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन की शुरुआत के एक सप्ताह में भारतीय ई-कॉमर्स बाजार ने करीब $6.5 अरब (लगभग 55,000 करोड़ रुपये) की बिक्री दर्ज की है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 26% अधिक है। मुख्य रूप से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं और घरेलू सामान की बिक्री ने कुल बिक्री में प्रमुख हिस्सेदारी निभाई। यह जानकारी ईकॉमर्स कंसल्टेंसी डेटम इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के आधार पर सामने आई है।

बंपर सेल के कारण:
ई-कॉमर्स का बढ़ता दबदबा:
त्योहारी बिक्री के पहले सप्ताह में कुल त्योहारी बिक्री का 55% हिस्सा कवर किया गया।

उच्च मांग वाले उत्पाद: इस दौरान उपभोक्ताओं द्वारा सबसे अधिक खरीदारी मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं की रही। ये तीन श्रेणियां कुल बिक्री का तीन-चौथाई हिस्सा रहीं।

बढ़ी हुई जीएमवी (GMV): इस साल ई-कॉमर्स कंपनियों को त्योहारी सीजन के दौरान 12 अरब डॉलर तक की बिक्री होने की उम्मीद है, जो पिछले साल के 9.7 अरब डॉलर से 23% अधिक है।

कैटेगरी के अनुसार विभाजन:

मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री ने कुल GMV का 38% हिस्सा लिया।
फैशन की श्रेणी में 21% योगदान रहा।
घरेलू और सामान्य माल में 16% हिस्सेदारी दर्ज की गई।
किराना ने 6% हिस्सेदारी जबकि सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल ने 3% की हिस्सेदारी हासिल की।
EMI विकल्प का अधिक उपयोग: त्योहारी बिक्री के दौरान उपभोक्ता उच्च मूल्य वाले उत्पादों की खरीदारी में ईएमआई विकल्प का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहे हैं, जिससे महंगे उत्पादों की खरीदारी को बढ़ावा मिला है।

आगे का अनुमान:
ईकॉमर्स कंपनियों और ब्रांडों के लिए त्योहारी सीजन अभी जारी है, और आगामी सप्ताहों में बिक्री में और वृद्धि की उम्मीद है, खासतौर पर दिवाली और अन्य प्रमुख त्योहारों के करीब आने के साथ।

इस सीजन में उम्मीद से अधिक मांग और उच्च औसत बिक्री मूल्य वाले उत्पादों की खरीदारी ने ऑनलाइन मार्केटप्लेस को एक बार फिर से तेजी दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News