श्रीनगर हवाई अड्डे से उड़ानों का परिचालन बहाल, लद्दाख-श्रीनगर सडक़ भी खुली

Monday, Nov 28, 2016 - 11:47 AM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हवाई यातायात फि र से शुरू हो गया। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि धुंध के कारण बंद हुये हवाई अड्डे पर दृष्यता बढऩे के बाद एयरपोर्ट पर दो विमानों की लैंडिंग हुई और इसी तरह से दो विमानों ने दिल्ली के लिये उड़ान भरी। उन्होंने कहा, सभी विमानों का परिचालन पहले से निर्धारित तय समय के मुताबिक होगा।


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिन चढऩे के साथ ²श्यता बढऩे के बाद फि र यह धुंध कम हो जाएगी। श्रीनगर सहित घाटी के दूसरे इलाके में अगले 48 घंटे तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। पिछले दस दिनों से खराब दृष्यता के कारण श्रीनगर से विमानों का परिचालन बाधित रहा है।
कश्मीर के मंडलीय आयुक्त बशीर अहमद खान ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से खराब ²श्यता के कारण रद्द हो रहे विमानों के मुद्दे पर एक बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ऐसे कदम उठाये जिससे लोगों की परेशाानियों को कम की जा सके और कम ²श्यता में भी विमानों का परिचालन ठीक से हो सके।
उन्होंने नागरिक उड्डयन अधिकारियों को निर्देश दिया कि धुंध की स्थिति से निपटने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें।


लद्दाख को कश्मीर क्षेत्र से जोडऩे वाले राजमार्ग पर भी यातायात शुरू हो गया। हिमपात और फि सलन के कारण इस मार्ग को बंद रखा गया था। ऐतिहासिक मुगल रोड और बांदीपोरा को सीमावर्ती शहर गुरेज से जोडऩे वाली सडक़ को रात में यातायात के लिये बंद कर दिया गया था।
यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोनमर्ग-जोजिला-मीनमार्ग के बीच सडक़ पर फिसलन और कई स्थानों पर बर्फ बारी की स्थिति के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर कल एहतियात के तौर पर यातायात बंद कर दिया गया था। हालांकि मौसम में सुधार होने के बाद कश्मीर से कारगिल तक दोपहर से देर शाम तक यात्री वाहनों और खाली ट्रक ले जाने की अनुमति दी गई थी।


उन्होंने बताया कि आज सुबह श्रीनगर से लद्दाख को जोडऩे वाली सडक़ पर यातायात की अनुमति दी गई है। लद्दाख क्षेत्र के विभिन्न भागों के लिए जरुरी सामान को लेकर जा रहे वाहनों को दोपहर में अनुमति दी जाएगी। हालांकि, राजमार्ग पर रात के दौरान किसी भी तरफ से वाहन के परिचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात दोनों तरफ से सुचारू रूप से चला रहा है।

 

Advertising