Cyclone Dana: चक्रवात की वजह से कोलकाता एयरपोर्ट पर उड़ानें 15 घंटे के लिए निलंबित

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 04:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चक्रवात दाना के मद्देनजर उड़ान परिचालन स्थगित करने का समय धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है, इसलिए कोलकाता हवाईअड्डा प्राधिकारियों ने लोगों, विमानों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रबंध करना शुरू कर दिया है। हवाई अड्डे पर उड़ान परिचालन गुरुवार शाम 6 बजे से 15 घंटे के लिए निलंबित रहेगा।

सभी एयरोब्रिजों को वापस ले लिया जाएगा- रंजन बेउरिया 
हवाई अड्डे के निदेशक डॉ. प्रवत रंजन बेउरिया ने कहा कि कोलकाता हवाई अड्डे से अंतिम उड़ान के रवाना होने के बाद टर्मिनल भवन के सभी प्रवेश और निकास द्वारों को सील कर दिया जाएगा, जबकि बे में खड़े विमानों को बांध दिया जाएगा। बेउरिया ने कहा, "इसके अलावा, सभी एयरोब्रिजों को वापस ले लिया जाएगा और सीढ़ियों को एक साथ बांध दिया जाएगा ताकि तूफान के दौरान वे हिल न सकें और विमानों से टकरा न सकें।" मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए, हवाई अड्डे के एयरसाइड में उपयोग किए जाने वाले सभी वाहनों को परिचालन क्षेत्र से हटा दिया जाएगा।

हवाई अड्डे के निदेशक ने कहा, "सभी ग्राउंड हैंडलिंग उपकरणों को भी एक साथ बांध दिया जाएगा ताकि हवा के झोंकों के कारण कुछ भी हिल न सके।" सभी ग्राउंड हैंडलिंग यूनिट या एजेंसियाँ यह सुनिश्चित करेंगी कि कोई भी चीज़ - उनके काम से जुड़ी कोई भी सामग्री - खुले में न छोड़ी जाए। ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि तूफ़ान के दौरान कोई मलबा उड़कर न आए। बेउरिया ने कहा कि इससे टरमैक पर खड़े विमानों को नुकसान हो सकता है।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि एयरलाइंस कंपनियां हवाईअड्डे के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर काम करती हैं।  सूत्रों ने बताया कि अन्य मानक सुरक्षा संबंधी प्रक्रियाएं जैसे कि हाई मास्ट लाइटों को नीचे करना और छोटे विमानों को खड़ा करना भी किया जाएगा। कोई भी हल्की या चलने योग्य वस्तु खुले में नहीं छोड़ी जाएगी।

हवाईअड्डा निदेशक ने कहा कि चक्रवात के कारण भारी वर्षा के कारण परिसर में जलभराव की स्थिति में परिसर से पानी निकालने के लिए हवाईअड्डा के परिचालन क्षेत्र में पंप तैयार रखे गए हैं। राज्य सरकार के कर्मचारियों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि हवाईअड्डा परिसर के आसपास का क्षेत्र, शहर की ओर और हवाईअड्डा की ओर, जलभराव से मुक्त रहे, क्योंकि यह सुनिश्चित करना होगा कि शुक्रवार को सुबह 9 बजे हवाईअड्डा पर परिचालन शुरू होने के बाद हवाईअड्डा तक पहुंचने वाले रास्ते साफ हों।

25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक उड़ानें निलंबित 
बेउरिया ने बताया, "मैंने पीडब्ल्यूडी विभाग के मुख्य अभियंता को भी पत्र लिखा है।" कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात दाना के प्रभाव को देखते हुए, भारी हवाओं और भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी के कारण 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे से 25 अक्टूबर को सुबह 9 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। आईएमडी ने कहा कि चक्रवात के शुक्रवार तड़के पड़ोसी ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच टकराने की संभावना है। भूस्खलन प्रक्रिया के दौरान अधिकतम गति लगभग 120 किमी प्रति घंटा होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News