केन्या के पार्क में अचानक बाढ़ आने से 5 भारतीय पर्यटकों की मौत

Monday, Sep 02, 2019 - 09:51 AM (IST)

नैरोबीः केन्या में नाइवाशा शहर के पर्यटक रिसोर्ट में अचानक बाढ़ आने से रविवार को पर्यटकों की वैन बहने से पांच भारतीय पर्यटक और एक केन्याई टूर गाइड की मौत हो गई। रिफ्ट वैली के क्षेत्रीय पुलिस कमांडर माकर्स ओचोला ने हेल्स गेट नेशनल पार्क में हुई इस घटना की पुष्टि की है। ओचोला ने कहा, ‘‘गाइड आसपास के मौसम का सही अनुमान नहीं लगा सके। वे इस बात को जानते थे कि बाढ़ का पानी ऊंचाई वाले क्षेत्रों से निकलता है लेकिन वह इसका आंकलन नहीं कर सके। हम वहां संभावित लोगों की तलाश कर रहे है।''

 

अधिकारियों के अनुसार यह घटना स्थानीय समयानुसार अपराह्न चार बजे के आसपास हुयी। श्री ओलोचा ने कहा कि तलाश और बचाव का कार्य जारी है लेकिन बाढ़ के पानी का स्तर ऊंचा होने के कारण बचाव कार्य अपेक्षाकृत धीमा है। पर्यटन और वन्यजीव मंत्रालय ने कहा कि बाढ़ में पर्यटकों के डूबने की आशंका है, जबकि अन्य लोगो बचा लिया गया है। इससे पहले ‘हेल्स गेट नेशनल पार्क' में रविवार को अचानक बाढ़ आने के कारण दो लोगों की मौत अन्य पांच लापता होने की खबरें सामने आई थीं।

 

लापता पांचों व्यक्तियों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। केन्या वन्यजीव सेवा (केडब्ल्यूएस) ने ट्वीट किया है, ‘‘ प्रभावित पांच केन्याई नागरिक, स्थानीय पर्यटक गाइड और एक विदेशी शामिल है।'' केडब्ल्यूएस के एक अधिकारी ने पहले ‘एएफपी' को बताया था कि दो शव बरामद हो गए हैं जबकि अन्य पांच की तलाश जारी है। ये सभी ‘हेल्स गेट नेशनल पार्क' आए 12 लोगों के एक समूह में शामिल थे। इस समूह के दो अन्य सदस्यों ने पार्क रैंजर्स को हादसे की जानकारी दी थी, जिसके बाद वह अन्य लोगों की तलाश के लिए निकले।

Tanuja

Advertising