कश्मीर के पांच नेताओं की रिहाई, 370 हटाए जाने के बाद से थे हिरासत में

Monday, Dec 30, 2019 - 08:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कश्मीर में पांच माह बाद पांच पूर्व विधायक रिहा श्रीनगर 30 दिसंबर (वार्ता) संविधान के अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों एवं 35ए को हटाये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थिति तेजी से सामान्य होती जा रही है और गिरफ्तार एवं हिरासत में लिये गये नेताओं को रिहा करने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में गत पांच माह से हिरासत में बंद पांच पूर्व विधायकों को सोमवार को रिहा किया गया। रिहा किये गये पूर्व विधायकों को राज्य के तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला एवं महबूबा मुफ्ती समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ गत पांच अगस्त या उससे पूर्व हिरासत में लिया गया था।

केंद्र सरकार ने उसी दिन अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त करने तथा राज्य को लद्दाख समेत दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित करने का निर्णय लिया था। इसके अलावा यहां विधायक होस्टल मेें हिरासत में रखे गये कई पूर्व मंत्री और पूर्व विधायकों की स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये पांच पूर्व विधायक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कांफ्रेंस और मुफ्ती नीत पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े हुए हैं। इन विधायकों को सोमवार शाम विधायक होस्टल से रिहा किया गया जिनमें शेख अब्दुल जबार और मुश्ताक मीर शामिल थे। यह घटना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि क्योंकि इससे घाटी में मुख्यधारा की राजनीति शुरू करने की केंद्र की इच्छा का पता चलता है। घाटी से अर्द्धसैनिक बलों के 7000 जवानों का पहला जत्था पहले ही वापस लिया जा चुका है।

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के एक सप्ताह पहले घाटी में सुरक्षा बलों की 800 कंपनियां भेजी गयी थीं। इस बीच तीनों पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला तथा मुफ्ती अगस्त की शुरूआत से ही नजरबंद हैं या हिरासत में हैं। इससे पूर्व भी कई नेताओं को इस शर्त के साथ रिहा किया गया कि वे घाटी में किसी प्रकार की राजनीतिक गतिविधि में शामिल नहीं होंगे ताकि घाटी की शांति ना भंग हो।

Yaspal

Advertising