Elections 2022: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, रैली और रोड शो पर लगी पाबंदियों को 31 जनवरी तक बढ़ाया

Saturday, Jan 22, 2022 - 06:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  चुनाव आयोग ने रैलियों, रोड और बाइक शो पर लगी पाबंदियों को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। निर्वाचन आयोग ने साफ कर दिया कि रैलियों, जुलूसों पर पाबंदी नहीं हटाई जाएगी। रैलियों, रोड और बाइक शो लगी पाबंदियां 31 जनवरी तक जारी रहेगी। डोर टू डोर कैंपेन में अब 10 लोग प्रचार कर सकेंगे, पहले डोर टू डोर कैंपेन 5 लोग ही कर सकते थे। प्रत्याशी ओपन स्पेस में पब्लिक मीटिंग कर सकते हैं। चुनावी सभाओं में 500 लोगों के शामिल होने की इजाजत दे दी गई। 

वीडियो वैन के जरिए डिजिटल प्रचार के लिए वैन को तय खुले स्थानों पर ही खड़ी करने की इजाजत रहने वाली है। ऐसे में कुछ राहत तो कुछ पाबंदी का दौर जारी रहने वाला है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी रहेगा और सभी कोरोना प्रोटोकॉल्स को भी फॉलो करना होगा। चुनाव आयोग ने साफ कर दिया गया है कि 28 जनवरी से पहले चरण के उम्मीदवार कुछ पाबंदियों के साथ अपना प्रचार कर पाएंगे, वहीं 1 फरवरी से दूसरे चरण के उम्मीदवार भी अपना प्रचार शुरू कर सकते हैं।

देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले निर्वाचन आयोग की आज शनिवार को डिजिटल बैठक हुई। बता दें कि 8 जनवरी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में चुनावों की तारीखों की घोषणा करते हुए, चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक  सभी रैलियों, रोड और बाइक शो और इसी तरह के प्रचार कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। आयोग ने 15 जनवरी को इन प्रतिबंधों की अवधि 22 जनवरी तक बढ़ा दी थी। गौरतलब है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च तक चलेंगे और मतगणना 10 मार्च को होगी।

Anu Malhotra

Advertising