पांच दिवसीय एयरो इंडिया में दिखेगी अमेरिका की मजबूत मौजूदगी

Monday, Feb 18, 2019 - 09:30 PM (IST)

बेंगलुरुः कर्नाटक के बेंगलुरु में 20 से 24 फरवरी के बीच आयोजित हो रहे एयरो इंडिया शो में एफ/ए-18 सुपर हरनोट समेत अमेरिकी नौसेना के विभिन्न साजोसामान की एक खेप को प्रर्दिशत किया जाएगा। इसका मकसद भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करना है। इसके अलावा, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के 100 से ज्यादा कर्मी कार्यक्रम में अमेरिकी शिष्टमंडल में शामिल रहेंगे।

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर ने कहा कि अमेरिका और भारत रक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह एयरो इंडिया शो में शिष्टमंडल की अगुवाई करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यहां एयरो इंडिया में सबसे बड़ी अमेरिकी भागीदारी के लिए यहां आकर प्रसन्न हूं।’’ उन्होंने यहां एक बयान में कहा कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने में रक्षा खरीद एक अहम घटक है और यह संतुलित व्यापार रिश्तों में योगदान देता है।

इसके अलावा अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय एवं विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी दोनों सेनाएं आसमान में और समुद्र में नौवहन की स्वतंत्रता की रक्षा करने और आतंकवाद तथा हिंसक चरमपंथ से निपटने के लिए मिलकर काम करती हैं।’’    

Yaspal

Advertising