अब अाधार कार्ड के बिना नहीं चलेगा काम!

Thursday, Aug 25, 2016 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द बनवा लें, क्याेंकि आने वाले दिनों में आधार कार्ड की महत्‍ता लगातार बढ रही है। जानकारी के मुताबिक, यूआईडीएआई ने 20 ऐसी नई सेवाओं की पहचान कर ली है जिनमें आधार नंबर को अनिवार्य किया जाना तय हुआ है। जल्द ही आपको कई और सर्विसेज के लिए 12-डिजिट के इंडिविजुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर की जरूरत हो सकती है। 

जानें कहां-कहां जरूरी हाेगा अाधार कार्डः-

1) बैंक अकाउंट खोलने के लिए
अधिकारियों ने बताया कि रजिस्ट्रेशन चाहने वाले कंपनियों के डायरेक्टर्स, छोटे कारोबारियों और एनजीओ के साथ ही मार्केट ट्रेडिंग के लिए डीमैट अकाउंट या एक साधारण बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी आधार नंबर लिया जाएगा।

2) सिम कार्ड या फोन कनेक्शन
आने वाले समय में सिम कार्ड या एक लैंडलाइन फोन कनेक्शन लेने वाले लोगों से भी आधार कार्ड मांगा जाएगा। UIDAI प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, वीइकल रजिस्ट्रेशन, वोटर रजिस्ट्रेशन और लैंड रिकॉर्ड को भी आधार से जोड़ने का प्रपोजल दे सकती है।

3) स्टूडेंट्स के लिए भी हाेगा जरूरी
स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों के एनरोलमेंट और यूपीएससी और एसएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में रजिस्ट्रेशन के लिए भी उम्मीदवारों से आधार देने के लिए कहा जा सकता है।

4) PF निकलवाने के लिए
इसके अलावा पासपोर्ट का आवेदन करने और एंप्लॉयी प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) के पास अकाउंट खोलने के लिए भी आधार अनिवार्य हो सकता है। आधार को लाइफ, हेल्थ और एक्सिडेंटल इंश्योरेंस स्कीम्स खरीदने के लिए भी जरूरी किया जा सकता है।

5) 6 योजनाओं में आधार जरूरी
सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार फिलहाल सिर्फ 6 योजनाओं में सब्सिडी लेने के लिए आधार जरूरी है। सरकार ने मिड-डे मील, सर्व शिक्षा अभियान और बाल कल्याण की पांच योजनाओं को आधार से जोड़ने के निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। साफ है कि भविष्य में आधार कार्ड हर भारतीय का आधार होगा। आधार को अनिवार्य बनाने के खिलाफ 15 याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं।

Advertising