गुवाहाटी में सोमवार से पहली यूथ20 बैठक : अनुराग ठाकुर

Saturday, Feb 04, 2023 - 12:05 AM (IST)

नेशनल डेस्क : सूचना एवं प्रसारण, युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को यहां कहा कि यूथ20 की पहली बैठक गुवाहाटी में छह से आठ फरवरी तक आयोजित की जाएगी। यूथ20, भारत की जी20 अध्यक्षता को देश भर के युवाओं तक ले जाने का मंच है। उन्होंने कहा कि गुवाहाटी में ‍वाई20 की शुरुआती बैठक में चर्चा के लिए पांच क्षेत्रों की पहचान की गई है, जिसमें (1) काम का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार एवं 21वीं सदी के कौशल, (2) जलवायु परिवर्तन और आपदा संबंधी जोखिम में कमी: टिकाऊपन को जीने का एक तरीका बनाना, (3) शांति की परिस्थिति का निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत, (4) साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा, (5) स्वास्थ्य, कल्याण और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा शामिल हैं।

ठाकुर ने यहां फिक्की लेडीज प्रोएक्टिव वेलनेस कॉन्क्लेव से इतर संवाददाताओं से कहा, “हम इस पहल को देश के कोने-कोने, लगभग हर विश्वविद्यालय तक ले जाएंगे। इससे युवाओं की आवाज विचार-विमर्श में आएगी।” असम के 34 जिलों के 50 से अधिक कॉलेज और विश्वविद्यालयों के लगभग 12,000 छात्र शिखर सम्मेलन के पांच विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे।

गुवाहाटी बैठक देश भर में पांच वाई20 विषयों पर आयोजित होने वाले ऐसे कई विचार-विमर्शों में से पहली है। असम में तीन दिवसीय कार्यक्रम में दुनिया भर के 250 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। ठाकुर ने कहा, “यूथ20 युवाओं की आवाज को बुलंद करने का एक शानदार तरीका है। दुनिया युवाओं को बहुत ध्यान से सुन रही होगी। आपके पास मेज पर एक सीट है और आपको सुना जा रहा है।” 

Parveen Kumar

Advertising