गुजरात चुनावः पहली दफा सभी मतदान केंद्रों पर VVPAT का होगा इस्तेमाल

Friday, Sep 29, 2017 - 12:20 AM (IST)

नई दिल्लीः ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर विपक्ष के लगातार हो हल्ला के बाद चुनाव आयोग पहली दफा किसी विधानसभा के सारे मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी का इस्तेमाल करने जा रहा है। इसके तहत गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान सभी 50128 मतदान केंद्रों पर वोटर वैरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के साथ ईवीएम का इस्तेमाल होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक ईवीएम से वोटिंग का ये सबसे पारदर्शी तरीका है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वाइन ने पत्रकारवार्ता में बताया कि गोवा के बाद गुजरात दूसरा राज्य होगा, जहां विधानसभा चुनावों में वीवीपीएटी प्रणाली का इस्तेमाल होगा। गुजरात के मतदाता वीवीपीएटी से परिचित नहीं हैं, इसलिए चुनाव आयोग वहां जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा। चुनाव आयोग का दावा है कि वीवीपैट एक ऐसा सिस्टम है जो कि पूरी तरह से पारदर्शी है।

स्वाइन ने कहा, 'आगामी विधानसभा चुनावों में हम वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल करेंगे. ये मशीन सभी 50 हजार 128 मतदान केंद्रों पर लगाए जाएंगे. हम सभी जिलों में जागरूकता अभियान चलाएंगे, राजनीतिक दलों और प्रेस के सदस्यों को प्रस्तुति देंगे। उन्होंने कहा, 'सार्वजनिक स्थानों और शैक्षणिक संस्थानों में मतदाताओं के लिए हम एक वाहन में मतदान केंद्र लगाकर उनके समक्ष प्रस्तुति देंगे। 

Advertising