प्रथम राज्य स्तरीय मेडिको-लीगल कॉन्फ्रेंस का आयोजन

Saturday, Feb 11, 2023 - 08:28 PM (IST)

 

चंडीगढ़, 11 फरवरी: (अर्चना सेठी) हरियाणा के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय ने 'मेडिको-लीगल प्रैक्टिस में उभरते रुझान' विषय पर एक दिवसीय प्रथम राज्य-स्तरीय मेडिको-लीगल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। सम्मेलन का आयोजन कल्पना चावला गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, करनाल के सहयोग से किया गया था, जबकि राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (आरजीएनयूएल), पटियाला इसके लिए नॉलेज पार्टनर था।

 

 मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति एस.  राजेश बिंदल ने मेडिको-लीगल प्रैक्टिस में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने सॉफ्टवेयर 'मेडलईपीआर' के बारे में भी बताया, जिसकी कल्पना उनके द्वारा पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में उनके कार्यकाल के दौरान की गई थी। आरजीएनयूएल के वाइस चांसलर प्रो. डॉ. जीएस बाजपेयी इस कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि थे। उन्होंने कानूनी मुद्दों पर चिकित्सा पेशेवरों के ज्ञान अद्यतन पर नियमित सत्र आयोजित करने की बात कही।

 

निदेशक, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग, हरियाणा, डॉ. आदित्य दहिया ने कहा कि सम्मेलन अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य और एमईआर, डॉ. जी. अनुपमा की देखरेख में आयोजित किया गया था।  उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा भविष्य में राज्य भर से चिकित्सा क्षेत्र के लोगो के लिए इस तरह के और आयोजनों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

 

सम्मेलन के दौरान, क्षेत्र के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और आरजीयूएनएल के फोरेंसिक मेडिसिन और फोरेंसिक विज्ञान विशेषज्ञों ने महिला पीड़िता की मेडिको-लीगल जांच, डीएनए का नमूनाकरण, मेडिको-लीगल प्रैक्टिस, मेडिको-लीगल जिम्मेदारियों के बारे में हाल के निर्णय सहित प्रासंगिक विषयों पर प्रस्तुतियां दीं।  डॉक्टरों की, दूसरों के बीच में।  फोरेंसिक मेडिसिन विशेषज्ञों ने पैनल चर्चा भी की और स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारियों के प्रश्नों को स्पष्ट किया।

 

Archna Sethi

Advertising