भारत ने खोज निकाला कोरोना वायरस का इलाज ! तेजी से ठीक हुआ मरीज

Tuesday, Feb 11, 2020 - 10:08 AM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस से 108 और लोगों की मृत्यु से इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1016 हो गई है,जबकि 42638 व्यक्तियों में यह संक्रमण पाये जाने की पुष्टि हुई है। दरअसल, दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस (CoronaVirus) का पहला मामला सामने आया था जिसके बाद से अब तक यह 25 से अधिक देशों में यह फैल चुका है। WHO ने कोरोना वायरस के मद्देनजर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा भी की हुई है।  

कोरोना वायरस पीड़ित का टेस्ट इलाज के बाद आया नेगेटिव 

वैज्ञानिक दिन-रात इस बीमारी की काट ढूंढने में लगे हैं लेकिन कोशिशें नाकाम ही साबित हो रही हैं। मगर भारत में इस वायरस से लड़ने की एक उम्मीद जगी है।ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि केरल के त्रिशूर में कोरोना वायरस से पीड़ित एक शख्स अब तेजी से रिकवर कर रहा है। पहले जब उसका टेस्ट किया गया था तो उसमें कोरोना वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई थी लेकिन जब इलाज के कुछ दिनों बाद फिर उसकी जांच की गई तो उसका रिजल्ट निगेटिव आया। इसका मतलब यह हुआ कि उस पर इलाज और दवाएं काम आई हैं।

कोरोना वायरस पीड़ितों पर कर रही भारतीय दवाएं असर 

इस बीमार शख्स का सैंपल केरल में राष्ट्रीय वायरोलॉजी संस्थान की यूनिट (यूआईवी) की तरफ से लिया गया था। अब उस युवक के इलाज को लेकर स्वास्थ्य विभाग यूआईवी की अंतिम रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है। बता दें कि उसे 30 जनवरी को कोरोना वायरस से पीड़ित घोषित किया गया था । अभी तक भारत में कोरोना वायरस से तीन लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। हजारों ऐसे लोगों को डॉक्टरों की गहन निगरानी में रखा गया है जो इससे बुरी तरह प्रभावित चीन या फिर दूसरे देशों से लौटे हैं।बता दें कि इस घातक कोरोना वायरस की वजह से चीन में अब तक 908 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के सोमवार को दिए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक 40 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से पीड़ित हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार 10 फरवरी की मध्यरात्रि तक उसे 31 प्रांतों से जानकारी मिली, जिसके अनुसार कोरोना वायरस के 42638 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें से 7333 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। अब तक 1016 लोगों की मौत हो चुकी है तथा करीब 3996 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। हांगकांग में 42 संक्रमण के नये मामले दर्ज किए गए। यहां एक व्यक्ति की इससे मौत हुयी है। मकाऊ में 10 और ताइवान में 18 मामलों की पुष्टि हुई है। मकाऊ और ताइवान में एक-एक मरीज को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अमेरिका, जापान और सिंगापुर के अलावा कई अन्य देशों की सरकारों ने हाल में चीन का दौरा करने वाले लोगों के अपने देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

 

 

Tanuja

Advertising