20 साल में पहली बार पाक मंत्रिमंडल में भारतीय शामिल, सौंपा गया अहम पदभार

Saturday, Aug 05, 2017 - 12:00 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में शुक्रवार को अंतरिम प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने मंत्रिमंडल को शपथ दिलाकर अपनी सरकार बनाई। 20 सालों में पहली बार पाकिस्तान मंत्रिमंडल सरकार में इस बार कोई भारतीय शामिल है। इनका नाम दर्शन लाल (65) है जिन्हें पाक सरकार में अहम पदभार सौंपा गया है। पाक राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 47 सांसदों को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई, जिनमें से 19 राज्यमंत्री हैं। 

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, भारतीय दर्शन लाल को पाकिस्तान के चारों प्रांतों के बीच समन्वय का प्रभारी बनाया गया है। गौरतलब है कि दर्शन लाल पेशे से डॉक्टर हैं। दर्शन लाल वर्ष 2013 में PML-N पार्टी के टिकट पर अल्पसंख्यक कोटे से दूसरी बार सांसद चुने गए थे। तत्कालीन प्रधानमंत्री अब्बासी ने शरीफ कैबिनेट में रक्षा और ऊर्जा मंत्री रहे ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री का पद सौंपा गया है।

मालूम हो कि, पाक सरकार में साल 2013 से ही कोई विदेश मंत्री नहीं था, आखिरी विदेश मंत्री हीना रब्बानी खार थीं। बता दें, पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बीते हफ्ते पनामा पेपर्स लीक मामले में भ्रष्टाचार का दोषी मानते हुए पीएम पद से बरखास्त कर दिया था। जिसके बाद शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है।


 

Advertising