मणिपुर में पहुंची पहली मालगाड़ी, प्रधानमंत्री ने कहा- इससे राज्य का व्यापार बढ़ेगा

Saturday, Jan 29, 2022 - 08:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मणिपुर में पहली मालगाड़ी के पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि इससे राज्य के व्यापार और संपर्क को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि वहां से सामान देश के हर कोने तक पहुंच सकेगा। चुनावी राज्य मणिपुर में 27 जनवरी को मणिपुर के रानी गाइदिन्ल्यू स्टेशन पर एक मालगाड़ी पहुंची। कुछ दिनों पहले ही असम के सिलचर से एक सवारी गाड़ी मणिपुर के वंगाईचुंगपाऊ पहुंची थी। मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में मतदान होना है।

प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के एक ट्वीट को टैग करते हुए कहा, ‘‘पूर्वोत्तर का कायापलट जारी है। मणिपुर में संपर्क का विस्तार होगा और व्यापार को बल मिलेगा। राज्य के अच्छे उत्पाद अब देश के हर कोने तक पहुंचेंगे।'' रेड्डी ने अपने ट्वीट के साथ स्टेशन पर पहुंच रही एक मालगाड़ी का वीडियो भी साझा किया। साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘ मणिपुर और पूरे पूर्वोत्तर के लिए ऐतिहासिक दिन। देश की आजादी के 75 वर्षों के बाद पहली मालगाड़ी रानी गाइदिन्ल्यू रेलवे स्टेशन पहुंची। नरेंद्र मोदी की सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में अवसंरचना, संपर्क और आर्थिक समृद्धि बढ़ाने को प्रतिबद्ध है।''

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसी महीने हवाई सर्वेक्षण के जरिए मणिपुर में जिरिबाम -इंफाल नयी लाइन परियोजना का जायजा लिया था। इस परियोजना में देश की सबसे लंबी सुरंग शामिल है, जो गुवाहाटी एवं इंफाल को जोड़ेगी। वैष्णव ने कहा कि पूर्वोत्तर में विभिन्न रेल परियोजनाओं के लिए इस वर्ष 7000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। वैष्णव ने शनिवार को मणिपुर पहुंची मालगाड़ी की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘जो प्रतिबद्धता जताई थी, उस पर खरा उतरते हुए।'' इसके साथ ही उन्होंने पांच जनवरी के अपने ही एक ट्वीट को टैग किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि जल्द ही इस महीने के अंत तक काइमई रोड रेलवे स्टेशन तक मालगाड़ी पहुंचेगी। 

 

rajesh kumar

Advertising