भारत पहुंची MH 60 रोमियो हेलिकॉप्टर की पहली खेप, नौसेना को मल्टी ऑपरेशन में और ताकतवर होगी

Thursday, Jul 28, 2022 - 08:00 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय नौसेना को गुरुवार को 24 MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टर में से दो हेलिकॉप्टर्स की पहली खेप मिली है। इससे भारतीय नौसेना की ताकत में इजाफा होगा। यह मल्टी मिशन हेलिकॉप्टर है। सभी 24 ऑल वेदर हेलीकॉप्टर हेलफायर मिसाइलों और घातक रॉकेट सिस्टम से लैस होंगे।

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि दो हेलिकॉप्टरों की डिलीवरी गुरुवार को कोचीन हवाई अड्डे पर की गई, जबकि एक अन्य हेलीकॉप्टर की डिलीवरी अगले महीने होनी है। उन्होंने कहा कि पहले तीन एमएच 60 'रोमियो' हेलीकॉप्टर 2021 में अमेरिका में डिलीवर हुए थे और भारतीय नौसेना के चालक दल के प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए जा रहे हैं।

एक अधिकारी ने कहा, "सभी 24 एमएच 60आर हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी 2025 तक पूरी हो जाएगी। अत्याधुनिक मिशन सक्षम प्लेटफार्मों को शामिल करने से भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता में काफी वृद्धि होगी।" गुरुवार की डिलीवरी के साथ, भारतीय नौसेना को सौंपे गए हेलिकॉप्टरों की कुल संख्या पांच हो गई है।

लॉकहीड मार्टिन कॉरपोरेशन द्वारा निर्मित MH-60R हेलीकॉप्टर एक ऑल-वेदर हेलीकॉप्टर है जिसे अत्याधुनिक एवियोनिक्स और सेंसर के साथ कई मिशनों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारत विदेशी सैन्य बिक्री के ढांचे के तहत अमेरिकी सरकार के साथ लगभग 15,000 करोड़ रुपये के सौदे के तहत हेलिकॉप्टर खरीद रहा है। नौसेना ने कहा कि वह पनडुब्बी रोधी युद्ध, जहाज-रोधी हमले, विशेष समुद्री अभियानों के साथ-साथ खोज और बचाव कार्यों सहित कई भूमिकाओं में हेलीकॉप्टरों को तैनात करने में सक्षम होगी।

Yaspal

Advertising