मुंबई में चलेगी देश की पहली एसी लोकर ट्रेन, नए साल की शुरुआत तक मिल जाएगी सौगात

Wednesday, Dec 20, 2017 - 11:32 PM (IST)

मुंबईः अब लोकल ट्रेन का सफर सुहाना होने वाला है। देश की पहली एसी (वातानुकूलित) लोकल ट्रेन जल्द ही शुरू होने वाली है। इसका परिचालन 25 दिसंबर या 1 जनवरी से किए उम्मीद जताई जा रही है। रेलवे ने इसके सभी ट्रायल और चेक सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं। रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने भी इसे मंजूरी प्रदान कर दी है।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार गुप्ता ने कहा है कि मुंबई में एसी लोकल का परिचालन 25 दिसंबर या 1 जनवरी से किया जाएगा। हालांकि, किराए और परिचालन की तिथि अभी तक रेलवे बोर्ड से नहीं मिली है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, मुंबई में चलने वाली एसी लोकल अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। सीसीआरएस ने एसी लोकल को डहाणु-चर्चगेट के बीच इतनी गति से चलाने की अनुमति दी गई है। 

इनमें राजधानी एक्सप्रेस के कोच की तरह बड़ी सिंगल विंडो लगाई गई है। कोच का इंटीरियर पिछले साल मुंबई को दी गई नई लोकल कोच जैसा है। कोच के भीतर लगी सीट नीले और ग्रे रंग की हैं। इन्हें पहले से ज्यादा आरामदेह बनाने का दावा किया गया है। इसमें दो सीटों के बीच की जगह भी पहले से ज्यादा बढ़ाई गई है, ताकि भीड़ ज्यादा होने पर यात्री सीटों के बीच में आराम से खड़े रह सकें। 

कोच में खड़े होकर चलने वाले यात्रियों को सहारे के लिए ऊपर लगे हैंडल भी इस तरह बनाए गए हैं कि एक हैंडल दो यात्री पकड़ सकें। दरवाजे के बीच में लगे स्टील के खंभे को भी नया आकार दिया गया है ताकि एक साथ ज्यादा यात्री पकड़ सकें।
 

Advertising