पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान तबातोड़ फायरिंग, 4 लोगों की मौके पर मौत- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Saturday, Apr 10, 2021 - 08:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान फिर हिंसा हुई। इस हिंसा में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। आरोप है कि स्थानीय लोगों ने सीआईएसएफ जवानों की ‘‘राइफलें छीनने की कोशिश की। यह घटना सीतलकूची में हुई जब मतदान चल रहा था। इसी बीच, पीएम मोदी ने कृष्णानगर में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि 2 मई से बंगाल में असोल परिवर्तन का महायज्ञ शुरू होगा। वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मेरे पास संपूर्ण लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

कूचबिहार में वोटिंग के दौरान तबातोड़ फायरिंग, 4 लोगों की मौके पर मौत
पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में शनिवार को स्थानीय लोगों द्वारा हमला किए जाने के बाद सीआईएसएफ ने कथित तौर पर गोलियां चलाई जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। ऐसा आरोप है कि स्थानीय लोगों ने सीआईएसएफ जवानों की ‘‘राइफलें छीनने की कोशिश की। यह घटना सीतलकूची में हुई जब मतदान चल रहा था।  इससे पहले सितालुची में मतदान करने के लिए लाईन में खड़े एक युवक की बंदूकधारियों ने गोलीमार कर हत्या कर दी गई। वहीं  बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी की कार पर भी स्थानीय लोगों द्वारा हमला करने की भी घटना सामने आई थी

चुनाव में हार देख ममता बनर्जी अपने पुराने खेल पर उतर आई है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृष्णानगर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 2 मई से बंगाल में असोल परिवर्तन का महायज्ञ शुरू होगा। ये महायज्ञ तुष्टिकरण, तोलाबाजी करने वालों, बंगाल की महान जनता का तिरस्कार करने वालों को सबक सिखाएगा। अब बंगाल में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ विकास का डबल इंजन लगने वाला है।

सर्वदलीय बैठक में बोले उद्धव ठाकरे- संपूर्ण Lockdown के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए पूर्ण लॉकडाउन या कड़े प्रतिबंधों पर चर्चा करने के लिए आज सभी प्रमुख राजनीतिक दलों की बैठक में कहा कि संपूर्ण लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने की जरूरत है , युवा पीढ़ी ज्यादा प्रभावित हो रही है। लॉक डाउन जरूरी नहीं है, लेकिन दूसरे देशों ने भी इस चेन को रोकने के लिए इस तरह का निर्णय लिया है इसलिए लॉक डाउन की जरूरत है। 

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदान खत्म, पांच बजे तक 76.16 प्रतिशत वोटिंग हुई
पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में पांच जिलों के 44 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। शानिवार शाम पांच बजे तक 76.16 प्रतिशत मतदान हुआ। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा 79.73 प्रतिशत मततदान कूचबिहार जिले में हुआ, जबकि हुगली जिले में 76.2 फीसदी मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि दक्षिण 24 परगना जिले में 75.49 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि हावड़ा में 75.03 प्रतिशत और अलीपुरदुआर में 73.65 प्रतिशत वोट पड़े।

वैक्सीन को लेकर सोनिया की पीएम मोदी को नसीहत
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना महामारी में कुपबंधन किया और टीके का निर्यात कर देश में इसकी कमी होने दी। उन्होंने पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कांग्रेस के गठबंधन वाली प्रदेश सरकारों में शामिल पार्टी के मंत्रियों की बैठक में यह भी कहा कि कोरोना के संक्रमण के प्रसार से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने तथा साथ ही कमजोर तबकों की मदद करने की जरूरत है। वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से हुई बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे।

चुनावी रैलियों से मास्क गायब! EC की नेताओं को चेतावनी- नहीं मानें तो प्रचार को कर देंगे बैन
कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के नेताओं और स्टार प्रचारकों के मास्क लगाये बिना प्रचार करने के मामलों को उठाते हुए चेतावनी दी है कि अगर उसके पिछले साल जारी कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जाता तो उसे रैलियों पर रोक लगाने में संकोच नहीं होगा। सभी मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के नेताओं को लिखे पत्र में आयोग ने कहा कि व्यापक रूप से विदित है कि पिछले कुछ सप्ताहों में कोविड-19 के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों से बातचीत के लिए सरकार तैयार
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कोरोना संकट को देखते हुए किसान संगठनों से आंदोलन वापस लेने का शनिवार को अनुरोध करते हुए कहा कि सरकार उनके साथ बातचीत के लिए तैयार है। तोमर ने ट्वीट कर कहा, किसानों के मन में असंतोष नहीं है। जो किसान संगठन इन बिलों के विरोध में हैं, उनसे सरकार बातचीत के लिए तैयार है। मैं किसान संगठनों से आग्रह करूंगा कि वे अपना आंदोलन स्थगित करें, अगर वे बातचीत के लिए आएंगे तो सरकार उनसे बातचीत के लिए तैयार है।

CRPF ने की 4 लोगों की गोली मारकर हत्या, गृह मंत्री के निर्देश पर चल रही साजिश
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से शांत रहने की शनिवार को अपील की और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) पर सीतलकूची में पंक्तिबद्ध खड़े मतदाताओं पर गोलियां चलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ मेरा दुश्मन नहीं है, लेकिन गृह मंत्री के निर्देश पर एक साजिश चल रही है और आज की घटना एक सबूत है। बनर्जी ने यहां एक जनसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस बात का जवाब देने को कहा कि राज्य विधानसभा के चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार जिले के सीतलकूची में केंद्रीय बलों की गोलीबारी में लोगों की जानें क्यों गईं।

दिल्ली में नहीं लगेगा Lockdown, पाबंदियां जल्द बढ़ेंगी
कोरोना के चलते बिगड़ते हालात के बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने साफ शब्दों में कहा कि राजधानी में अभी लॉकडाउन नहीं लगेगा लेकिन पाबंदियां लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है। नवंबर में हमने जो तैयारी की थी, अब हम दोबारा उसी स्तर की तैयारी कर रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने बताया कि अभी हमारे पास 7-10 दिन की वैक्सीन है। हम लगातार दिल्ली और केंद्र सरकार के एक्सपट्र्स के संपर्क में हैं। अभी कोई कुछ भी कहने की स्थिति नहीं है। ये पीक कहां तक जाएगा, कुछ नहीं कह सकते।

अंहकारी सरकार को है अच्छे सुझावों से एलर्जी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की विफल नीतियों के कारण कोरोना वायरस की दूसरी लहर आयी है तथा मजदूर फिर से पलायन करने को मजबूर हैं, लेकिन इस ‘अहंकारी सरकारी' को अच्छे सुझावों से ‘एलर्जी' है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ केंद्र सरकार की विफल नीतियों से देश में कोरोना की भयानक दूसरी लहर है और प्रवासी मज़दूर दोबारा पलायन को मजबूर हैं।'' कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘टीकाकरण बढ़ाने के साथ ही इनके हाथ में रुपये देना आवश्यक है- आम जन के जीवन व देश की अर्थव्यवस्था दोनों के लिए।

rajesh kumar

Advertising