गृह मंत्रालय की दूसरी मंजिल पर लगी आग, जेरॉक्स मशीन, कम्प्यूटर और दस्तावेज जले

Wednesday, Apr 17, 2024 - 05:56 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को नॉर्थ ब्लॉक में मामूली आग लग गई। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ और कोई फाइल क्षतिग्रस्त नहीं हुई। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। नॉर्थ ब्लॉक में गृह और कार्मिक मंत्रालय हैं। प्रवक्ता ने कहा कि आग लगने का कारण इमारत की दूसरी मंजिल पर बिजली के उपकरणों में शॉर्ट सर्किट होना प्रतीत होता है। उन्होंने कहा कि सीआईएसएफ, सीपीडब्ल्यूडी और दिल्ली अग्निशमन सेवा के संयुक्त प्रयासों से 20 मिनट के भीतर आग पर काबू पा लिया गया।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘16 अप्रैल को सुबह लगभग 9 बजकर 15 मिनट पर नॉर्थ ब्लॉक के कमरा नंबर 209 में मामूली आग लग गई, जहां कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग का अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्रभाग स्थित है।'' उन्होंने कहा, ‘‘इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। कोई भी फाइल क्षतिग्रस्त नहीं हुई है। कुछ फर्नीचर और उपकरण आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए।''

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने के तुरंत बाद दमकल विभाग की सात गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं और सुबह 9:35 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया था। अधिकारी ने बताया कि जेरॉक्स मशीन, कुछ कंप्यूटर और कुछ दस्तावेजों में आग लग गई थी। सूत्रों ने बताया कि आग लगने के समय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इमारत में मौजूद नहीं थे, लेकिन वहां कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Yaspal

Advertising