वित्त मंत्रालय ने मीडिया पर फिर लगाई पाबंदी, सिर्फ ई मेल के जरिए ही सवाल पूछ पाएंगे पत्रकार

Saturday, Aug 03, 2019 - 02:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने के बाद एक और नियम लागू हो गया है।  अब मंत्रालय में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी पत्रकारों के सवालो पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वह सिर्फ ईमेल के जरिए ​ही सवाल पूछ सकते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को पत्रकारों को आमंत्रित कर इसकी जानकारी दी। 


खबरों के अनुसार मंत्रालय के तीन सीनियर अधिकारी और मुख्य आर्थिक सलाहकार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि  मंत्रालय वित्त मंत्रालय से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर हर वीरवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा लेकिन इस दौरान अधिकारी बयान को पढ़ेंगे और किसी के भी सवाल का उत्तर नहीं देंगे। यदि पत्रकार उनसे कुछ प्रश्न पूछना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें मंत्रालय को ईमेल करना होगा। 

अधिकारियों ने पत्रकारों से कहा कि अधिकारी प्रश्न उठाने पर विचार कर सकते हैं। इस दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस कैसे आगे बढ़ती है, इसके आधार पर ही टीवी कैमरों को इजाजत दी जा सकती है। हालांकि इस दौरान भी पत्रकारों को सवालों के जवाब लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा। 

दरअसल इस चर्चा के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार फोन करने के लिए कमरे से बाहर निकल गए। जबकि अधिकारी उनसे निर्देश मिलने के इंतजार में बैठे रहे कि पत्रकारों के सवालों का जवाब देना है या नहीं। कुछ समय तक इंतजार करने के बाद अधिकतर पत्रकार यहां से जा चुके थे, जिसके बाद मजह दो पत्रकारों की मौजूदगी में अधिकारियों ने बयान पढ़ा।   

vasudha

Advertising