वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश करेंगे उम्मीदों का अंतरिम बजट (पढ़ें 1 फरवरी की खास खबरें)

Friday, Feb 01, 2019 - 05:23 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज मोदी सरकार का अंतिम अंतरिम बजट पेश करेंगे जिसके आम चुनाव के मद्देनजर घोषणाओं वाला बजट होने की उम्मीद जतायी जा रही है। आम चुनाव के मद्देनजर इस वर्ष के अंतिरम बजट में व्यक्तिगत आय कर में छूट, किसानों को राहत के साथ ही सार्वभौमिक बेसिक आय के संबंध में घोषणा किये जाने की संभावना जतायी जतायी जा रही है।

संयुक्त विपक्ष ने ईवीएम को लेकर बुलाई बैठक
विभिन्न विपक्षी दलों के शीर्ष नेता आज बैठक करके ईवीएम से कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर चर्चा करेंगे और वे इसके बाद चुनाव आयोग की शरण में भी जा सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर संयुक्त रणनीति पर चर्चा के लिए विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई है।

सीबीआई प्रमुख के चयन के लिए बैठक आज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति देश की अग्रणी जांच एजेंसी सीबीआई के निदेशक पर फैसला करने के लिए आज बैठक करेगी। केंद्रीय जांच ब्यूरो अभी किसी नियमित प्रमुख के बिना ही काम कर रहा है । अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है ।

आज से लागू होगा 10 फीसदी आरक्षण
केंद्र सरकार की ओर से संचालित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में आज से गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। यह आरक्षण इन कंपनियों की ओर से की जाने वाली सीधी भर्तियों में लागू होगा। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (DPE) की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

सूरज कुंड मेले का उद्घाटन आज
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज संयुक्त रूप से 33वें सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के सचिव योगेंद्र त्रिपाठी ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 33वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले की थीम महाराष्ट्र राज्य पर आधारित है। इस वर्ष 30 से अधिक देश इस मेले में भाग ले रहे है, जिनमें थाईलैंड साझेदार देश है।

आज से बदल जाएगा टीवी देखने का नियम
आज से देश में टीवी देखने के नियम बदल जाएंगे। इसके तहत, ग्राहक सिर्फ अपने पसंदीदा टीवी चैनल देख सकेंगे और उन्हें सिर्फ उसी चैनल के पैसे देने होंगे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सभी कंपनियों को इसके लिए 31 जनवरी 2019 तक का समय दिया है। ग्राहकों को 31 जनवरी से पहले स्पेशल पैक सिलेक्ट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर कंपनी बेसिक पैक एक्टिवेट कर देगी।

खेल
महिला क्रिकेट : भारत बनाम न्यूजीलैंड ( तीसरा वनडे)

फुटबॉल : कतर बनाम जापान (एशियन कप फाइनल)
फुटबॉल : हीरो इंडियन सुपर लीग-2018/19

Yaspal

Advertising