प्याज पर बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दामों में आ रही कमी

Friday, Dec 13, 2019 - 06:54 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि प्याज की कीमतों में गिरावट का रुख बनने लगा है और सरकार जल्द से जल्द उत्पाद को बाजार में लाने के लिए कदम उठा रही है। प्याज की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी से सरकार विपक्ष के निशाने पर है। सरकार ने प्याज की कीमतों पर निगरानी के लिए मंत्रियों का एक समूह गठित किया है और दामों को नीचे लाने के लिए कदम उठा रही है।

सीतारमण ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ प्याज के दाम धीरे.धीरे नीचे आना शुरु हो गए हैं । देश में कई स्थानों पर दाम नीचे आए हैं । यह पूरी तरह कम नहीं हुए हैं किंतु नीचे आ रहे हैं। हमनें मंत्रियों का एक समूह गठित किया है जो प्रत्येक एक-दो दिन में कीमतों की समीक्षा कर रही है।''

उन्होंने कहा कि प्याज तेजी से खराब होने वाला जिंस है। देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और अन्य में बाढ़ आने से प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा। इसकी वजह से उत्पादन घटा और दामों में तेजी आई। प्याज के दामों को नीचे लाने के लिए सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों के संबंध में वित्त मंत्री ने कहा कि इन उपायों का असर नजर आने लगा है और भाव नीचे आने में कुछ समय लगेगा।

100 रुपए किलो है प्याज
खुदरे बाजार में अभी भी प्याज के दामों में कमी आती नजर नहीं आ रही है। दिल्ली और नोएडा जैसे इलाकों में अभी भी प्रति किलो प्याज के लिए 100 या उससे ज्यादा वसूला जा रहा है।

Yaspal

Advertising