वित्त मंत्री ने किया प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान, उद्योग जगत ने किया स्वागत

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्लीः उद्योग संगठनों ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को मिले प्रोत्साहन पैकेज का स्वागत करते हुए कहा है कि बाजार में एक लाख करोड़ रुपए आने से मांग में इजाफा होगा और आर्थिक गतिविधियों को बल मिलेगा। भारतीय उद्योग एवं वाणिज्य महासंघ (फिक्की) की अध्यक्ष संगीता रेड्डी ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा से आर्थिक गतिविधियों को गति मिलेगी और अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

सरकार के कदम से बाजार में मांग पैदा होगी। इससे उपभोग और निवेश बढ़ेगा तथा अगले छह महीने में इसका साफ असर दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि राज्यों को अपने स्तर पर ऐसे कदम उठाने चाहिए। देश में त्योहारी मौसम शुरू होने जा रहा है और इससे कदम से लोगों को खरीददारी के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल नेपैकेज की सराहना करते हुए कहा कि इससे आगामी दिवाली के त्योहारी मौसम में घरेलू मांगों को बढ़ावा मिलने की बड़ी सम्भावना है। प्रोत्साहन पैकेज से घरेलू उपकरणों, बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, रसोई के उपकरणों, उपभोक्ता वस्तुओं, कपड़ा और रेडीमेड कपड़ों, मोबाइल, जूते और उपहार वस्तुओं का कारोबार बढ़ेगा। 

कोरोना के कारण बुरी तरह से प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने और त्योहारी सीजन में उपभोक्ता माँग बढ़ाने पर जोर देते हुये केन्द्र सरकार ने सोमवार को केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अवकाश यात्रा छूट (एलटीसी) कैश वाउचर योजना, विशेष उत्सव अग्रिम योजना और अतिरिक्त 37 हजार करोड़ रुपये के पूँजीगत व्यय करने की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News