40 साल बाद जन्नते वादी कश्मीर में हुआ फिल्म का प्रीमियर

Thursday, May 18, 2017 - 12:21 AM (IST)

श्रीनगर : बॉलीवुड फिल्म हिंदी फिल्म ‘सरगोशियां’ का प्रीमियर डल झील के किनारे स्थित एसकेआईसीसी के आडिटोरियम में हुआ। यह पहला मौका है जब बॉलीवुड की किसी फिल्म का प्रीमियर कश्मीर में हुआ है। यह इसलिए भी खास है क्योंकि 1990 के दशक के बाद श्रीनगर में पहली बार बड़े परदे पर किसी फिल्म का प्रदर्शन हुआ। यह फिल्म कश्मीरी संस्कृति, भाईचारे और वर्तमान स्थिती को दर्शाती है।


इस फिल्म में टॉम एल्टर ने भी काम किया है। उन्होंने फिल्म के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के बारे में बात करते हुए कहा कि यह जन्नत है और जन्नत से भी आगे है। गुलमर्ग में एक गांव में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च है। यहां हिंदुस्तानियत है। फिल्म का प्रीमियर श्रीनगर की मशहूर डल झील के पास रखा गया था। यह फिल्म मुंबई के दो लडक़ों और एक लडक़ी के इर्द-गिर्द घूमती है जो कश्मीर जाते हैं। कश्मीर पहुंचकर उनको एहसास होता है कि कश्मीर आतंकियों के लिए नहीं बल्कि टूरिस्ट के लिए है।
फिल्म सर्गोशियां 19 मई को रिलीज होने वाली है इस फिल्म को 500 थियेटर्स में रिलीज किया जाएगा। फिल्म में कश्मीर की खूबसूरती के साथ-साथ बाकी मुद्दों को भी बताया गया है।


कश्मीर घूमने आए तीन दोस्तों की कहानी पर बनी इस फिल्म में टॉम आल्टर, फरीदा जलाल, अलोक नाथ, शहबाज खान आदि कलाकारों के अलावा दोस्तों के किरदार में इंद्रनील सेनगुप्ता, हसन जैदी और सारा खान हैं। हालांकि दर्शकों में जेएंडके बैंक और पर्यटन विभाग से जुड़े लोगों की तादाद ही ज्यादा थी, फिर भी श्रीनगर में प्रीमियर होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

फारूक ने की श्रीनगर में सिनेमा खोलने की पैरवी
फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीर में सिनेमाघर फिर से खोले जाने की जरूरत पर जोर देकर कहा कि अगर पाकिस्तान में सिनेमाघर चल सकते हैं तो कश्मीर में क्यों नहीं। यहां के बच्चों को क्यों मनोरंजन से रोका जाता है।

आलोकनाथ का कश्मीर प्रेम
वरिष्ठ अभिनेता आलोक नाथ ने कहा कि 40 साल बाद कश्मीर आकर बहुत अच्छा लगा। इमरान खान ने कहा मेरा सपना था कश्मीर के कलाकारों के साथ कश्मीर में फिल्म को शूट करने का। इस फिल्म ने वह पूरा कर दिया।

 

Advertising