FightAgainstCorona: मोदी सरकार ने बनाया तीन चरण वाला प्लान...जानिए क्या है यह

Thursday, Apr 09, 2020 - 03:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में तेेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए जहां लॉकडाउन बढ़ने की संभावना है वहीं इस महामारी से निपटने के लिए सरकार ने तीन चरणों का प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत मोदी सरकार कोरोना के खिलाफ अपनी आगे की रणनीति बनाएगी। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए Covid-19 के खिलाफ लड़ाई इस पैकेज को इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रेपेअरनेस पैकेज का नाम दिया गया है, ये पैकेज 100% केंद्र की ओर से फंडेड है। केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी चलेगी और इसके लिए तैयार रहना बेहद जरूरी है। 

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजी गई चिट्ठी के मुताबिक प्रोजेक्ट के तीन चरण हैं-

  • पहला चरण- जनवरी 2020 से जून 2020
  • दूसरा चरण-जुलाई 2020 से मार्च 2021
  • तीसरा चरण-अप्रैल 2021 से मार्च 2022

पहला चरण
पहले चरण में कोरोना अस्पताल तैयार करना, आइसोलेशन ब्लॉक बनाने, वेंटिलेटर की सुविधा वाले ICU बनाना और PPEs (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स)- N95 मास्क- वेंटिलेटर्स की उपलब्धता पर फोकस। वहीं इसी चरण में लैब नेटवर्क्स और डायग्नोस्टिक सुविधाएं बनाने पर ध्यान भी दिया जाएगा। साथ ही फंड का इस्तेमाल सर्विलांस, महामारी के खिलाफ जागरूक करने के लिए भी किया जाएगा। फंड का एक हिस्सा अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों, जनसुविधाओं और एम्बुलेंस को पर भी खर्च किया जाएगा ताकि इन सभी को वायरस मुक्त किया जा सके। पहले चरण का प्रोजेक्ट केंद्र और राज्यों से कई दौर के संवाद के बाद सामने आया है। बता दें कि राज्य सरकारें Covid-19 से लड़ने के लिए केंद्र से स्पेशल पैकेज की लगातार मांग कर रही हैं। सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने भी बातचीत के दौरान उठाया था। 

दूसरा-तीसरा चरण
दूसरे और तीसरे चरण में  सरकार क्या-क्या करेगी अभी इसके बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। सरकार तब की स्थिति देखकर ही कुछ घोषणाएं करेगी। फिलहाल सरकार पहले चरण पर काम की तैयारी में जुट गई है। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5734 तक पहुंच गई है और 166 लोगों की मौत हो गई है। मार्च के आकिरी हफ्ते से यह मामले काफी बढ़ रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising