देश की बेटी कल्पना चावला को भूले पीएम मोदी

Friday, Jul 01, 2016 - 12:57 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री और अंतरिक्ष की परी कही जाने वाली कल्पना चावला का आज ऑफिशियल जन्मदिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर आज एक्टिव हैं और कई मैसेज भी कर रहे हैं लेकिन पीएम देश की इस बेटी का जन्मदिन भूल गए। पीएम का कल्पना के लिए अभी तक कोई भी बयान या ट्वीट नहीं आया है।

बता दें हमेशा बेटियों को लेकर बात करने वाले और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाने वाले मोदी ने अभी तक कल्पना चावला को याद तक नहीं किया है। कल्पना चावला का जन्म हरियाणा में हुआ था और मोदी ने अपने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत भी हरियाणा से ही की थी लेकिन आज के दिन वे हरियाणा की इस बहादुर बेटी को भूल गए।

मोदी आज कल्पना पर एक भी ट्वीट न करने पर इसलिए भी निशाने पर हैं क्योंकि पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल ऑफ इंडिया (पीआरसीआइ) ने पीएम से भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की याद में एक जुलाई को "डॉटर्स डे" घोषित करने का आग्रह किया था। जिसके बाद इस मांग के समर्थन में "हैशटैग शक्ति4बेटी" अभियान शुरू किया गया। ये अभियान काफी दिनों तक ट्रेड किया।
कल्पना अंतरिक्ष में उड़ने वाली प्रथम भारत में जन्मी महिला थी जबकि भारतीय मूल की दूसरी व्यक्ति। उनके पहले राकेश शर्मा ने सोवियत अंतरिक्ष यान में उड़ान भरी थी। कल्पना ने विमानन लेखक जीन पियरे हैरीसन से शादी की थी।

पहली अंतरिक्ष यात्रा
कल्पना चावला की पहली अंतरिक्ष यात्रा एस. टी. एस.-87 कोलंबिया स्पेस शटल से संपन्न हुई। यह यात्रा इसकी अवधि 19 नवंबर 1997 से लेकर 5 दिसंबर, 1997 तक रही। कल्पना चावला की दूसरी और अंतिम उड़ान 16 जनवरी, 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल से ही आरंभ हुई। यह 16 दिन का मिशन था। इस मिशन पर उन्होंने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर लगभग 80 परीक्षण और प्रयोग किए।


टेक्सास के ऊपर हुए धमाके में हुई मौत
अंतरिक्ष यात्रा की वापसी के समय 1 फरवरी 2003 को अमेरिकी स्पेस शटल "कोलंबिया" के पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करते वक्त टेक्सास के ऊपर हुए धमाके में कल्पना चावला समेत सात अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई थी।

Advertising