एफडीए टीम ने कथित सेवाओं की उल्लंघनाओं को देखते हुए कृष्णा ब्लड सेंटर, टोहाना में नियुक्त मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज के विरुद्ध एफआईआर - स्वास्थ्य मंत्री

Saturday, Apr 09, 2022 - 08:32 PM (IST)

चंडीगढ़, 9 अप्रैल - (अर्चना सेठी) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विजने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने कथित सेवाओं की उल्लंघनाओं को देखते हुए कृष्णा ब्लड सेंटर, टोहाना में नियुक्त मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज डॉ अजहर राव के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाई है और ब्लड सेंटर को कानूनी कार्रवाई करते हुए जल्द ही बंद किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि विभाग को सूचना मिली थी कि डॉ राव जोकि कृष्णा रक्त केंद्र, टोहाना, जिला फतेहाबाद में मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज है, वह उत्तर प्रदेश के आयुष्मान रक्त केंद्र, धामपुर, जिला बिजनौर में भी कार्यरत है। यहां यह बताना जरूरी है कि रक्त केंद्र में मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज का कार्य पूर्ण कालिक है उसके बगैर रक्तदान नहीं हो सकता और ना ही रक्तदाता का चुनाव हो सकता है। रक्त केंद्र के सभी कार्य केवल मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज की निगरानी में हो सकते है।  

 

उन्होंने बताया कि डॉ अजहर राव के यूपी के ब्लड सेंटर में नियुक्त होने के बारे में भारत के महा-औषधि नियंत्रक, भारत सरकार डॉ वेणुगोपाल सोमानी को एफडीए हरियाणा द्वारा जानकारी दी गई, जिस पर डॉ सोमानी ने केंद्रीय अधिकारी नियुक्त करके संयुक्त जांच हेतु टोहाना और बिजनौर भेजे गए।  टोहाना में टीम को डॉ अज़हर राव अनुपस्थित मिला और उसकी गैर हाजिरी में 32 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया जबकि इस रक्त केंद्र को 4 अप्रैल 2022 को लाइसेंस दिया गया था। 

 

उन्होंने बताया कि उपरोक्त डॉ अज़हर राव की चार जगह पर एक साथ नियुक्ति का पर्दाफाश हो चुका है। सूत्रों से पता चला है कि डॉ अज़हर राव को कई अन्य प्रदेशों जैसे कि पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान में भी अवैध तौर पर नियुक्त दर्शा रखा है। उत्तर प्रदेश के धामपुर थाना जिला बिजनौर में डॉ अज़हर राव के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

 

गौरतलब है कि डॉ अजहर राव फरीदाबाद के डिवाइन ब्लड सेंटर में 25 जनवरी 2019 से लेकर 30 जुलाई 2021 तक रहा। ऐसे ही, महेंद्रगढ़ के दाताराम ब्लड सेंटर में 10 अगस्त 2020 से लेकर 1 अक्टूबर 2021 तक रहा, जबकि इसने बिजनौर के धामपुर के आयुष्मान ब्लड सेंटर में, बिजनौर के वाणी ब्लड सेंटर में, टोहाना के कृष्णा ब्लड सेंटर में और उन्नाव के यूनाइटेड चैरिटेबल ब्लड सेंटर में अपने आपको अब तक कार्यरत दिखाया है। विज ने कहा कि राज्य में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा और इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ताकि लोगों को अच्छी व बेहतर सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकें। 

 

Archna Sethi

Advertising