गिरफ्तार पाक नागरिक के कबूलनामे से FBI भी हैरान, भारत में हमलों से जुड़े तार

Sunday, May 05, 2019 - 10:29 AM (IST)

वाशिंगटनः पाकिस्‍तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्‍मद और इस्‍लामिक स्‍टेट  (ISIS) से जुडे पाकिस्‍तानी मूल के अमेरिकी नागरिक वकार उल-हसन  (35) को अमेरिका खुफिया एजैंसी  (FBI) की  टीम ने मंगलवार को  उत्तरी कैरोलिना के चार्लोट डगलस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिर गिरफ्तार कर लिया । पूछताछ में वकार ने कुछ ऐसे चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। जैश और ISIS दोनों आतंकी संगठन  संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा  प्रतिबंधित हैं।

हाल ही में फरवरी में हुए पुलवामा आतंकी हमले के आरोपी जैश-ए-मुहम्‍मद के प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है। लेकिन अब ISIS और JeM से जुड़ें एक नागरिक की गिरफ्तारी ने कई सवाल खड़े कर दिए है। पाकिस्‍तानी मूल के अमरीकी नागरिक वकार हसन के कबूलनामे से अमरीका की खुफिया एजेंसी FBI भी हैरान है।  जैश  और ISIS संगठनों के साथ रहने वाला यह शख्स एक खूंखार आतंकी है। इसने भारत में कई हमलों का हिस्सा रहने की बात स्वीकार की है।

मीडिया की मानें तो वकार के बयान से भारत के दावे को बहुत बल मिला। कहा जा रहा है कि वकार ने अमरीकी खुफिया एजेंसी को ऐसी बाते बताईं जिससे मजबूर होकर चीन ने अपना वीटो वापस ले लिया और भारत के पक्ष में दावा मजबूत होता चला गया। वकार 2014 पहली बार तब चर्चा में आया, जब अमरीकी संघीय जांच एजेंसी (FBI) ने उससे कई घंटे पूछताछ की जिसमें वकार ने स्‍वीकार किया कि वह पाक स्थित कई आतंकी संगठनों के संपर्क में है। उसने यह भी कहा कि वह जैश-ए-मुहम्‍मद और इस्लामिक स्‍टेट जैसे आतंकी संगठनों के लिए बिचौलिए का काम करता था।

हसन ने बताया कि वह इन दोनों संगठनों के लिए लोगों की भर्ती में मदद करता था। वकार हसन ने बताया कि वर्ष 2013 में उसने जैश-ए-मुहम्‍मद के आतंकियों की आर्थिक मदद की व्‍यवस्‍था के लिए पाकिस्‍तान की यात्रा की। उसने यह भी खुलासा किया था कि पाकिस्‍तान के स्‍थानीय अख़बारों में जैश के लिए भर्तियां निकाली गई। वकार ने अपने कुबूलनामे में खुलकर जैश के आतंकी नेटवर्क के बारे में बात की और कहा था कि जैश का प्रभाव केवल कश्मीर ही नहीं बल्कि समूचे पाक में हैं। बुधवार को पूछताछ में उसने इस बात का जिक्र किया था कि आतंकी कई महीनों से पुलवावा जैसे हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहे थे।

Tanuja

Advertising