अनुच्छेद 370 की बहाली पर फारूक अब्दुल्ला का बयान ''अस्वीकार्य'' : कर्ण सिंह

Wednesday, Oct 14, 2020 - 06:22 PM (IST)

नयी दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे की बहाली पर नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला का बयान 'री तरह अस्वीकार्य' हैं और इससे कश्मीर के लोगों में 'अवास्तविक उम्मीदें' पैदा हो सकती हैं। सिंह ने कहा,'मेंरे पुराने मित्र फारूक अब्दुल्ला ने हैरान करने वाला बयान दिया है कि अनुच्छेद 370 को चीन की सहायता से बहाल किया जाएगा।' उन्होंने एक बयान में कहा, "हालिया घटनाओं से उनके गुस्से और निराशा को समझ सकता हूं जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि वह एक वर्ष तक नजरबंद रहे। यह भावना कश्मीर घाटी में एक बड़े तबके के बीच है। बहरहाल, उनका हालिया बयान पूरी तरह अस्वीकार्य है। इससे कश्मीर के लोगों में पूरी तरह अवास्तविक उम्मीदें भड़क सकती हैं।"

 

नेशनल कांफ्रेंस ने इस बात से इंकार किया है कि अब्दुल्ला ने कहा कि च्च्चीन के समर्थन' अनुच्छेद 370 को बहाल किया जाएगा। इसने कहा कि अब्दुल्ला ने कभी भी चीन की विस्तारवादी मंशा या उग्रता को रविवार को दिए गए टीवी साक्षात्कार में उचित नहीं ठहराया। इस बीच, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सद्र -ए- रियासत और पूर्व राज्यपाल सिंह ने राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की 14 महीने की हिरासत के बाद रिहाई का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि वह और अब्दुल्ला चुनाव होने पर लोगों तक अपने एजेंडा पहुंचाकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करेंगे।


उन्होंने कहा, 'राज्य में राजनीतिक स्थिरता बहाल करने का वहीं एकमात्र रास्ता है ताकि दोनों क्षेत्रों में विकास गतिविधियां रफ्तार पकड़ सकें।' केंद्र शासित प्रशासन ने मुफ्ती के खिलाफ जनसुरक्षा कानून को हटा लिया जिसके बाद मंगलवार की रात को उन्हें रिहा कर दिया गया। पांच अगस्त 2019 को पूर्ववर्ती राज्य का विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था।

Monika Jamwal

Advertising