श्रीनगर संसदीय सीट से फ्रंट रनर हैं फारूक अब्दुल्ला

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2019 - 02:59 PM (IST)

श्रीनगर (मोनिका जम्वाल) : जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डा फारूक अब्दुल्ला अपने बेबाक अन्दाज के लिए जाने जाते हैं। वह श्रीनगर संसदीय क्षेत्र से सांसद भी हैं और इस बार का चुनावी समीकरण देखा जाए तो ऐसा लगता है कि फारूक श्रीनगर सीट से फ्रंट रनर हैं। राज्य के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके फारूक का सेंस ऑफ हयूमर भी कमाल का है और लोग उन्हें सुनना पंसद करते हैं।
82 वर्ष के फारूक का 40 वर्ष का राजनीतिक केरियर है जिसमें उन्हें सिर्फ एक बार हार का सामना करना पड़ा है और वो भी 2014 में। उन्हें उस दौरान पीपुल्स डमोक्रेटिक पार्टी के तारीक हमीद कर्रा ने भारी शिख्सत दी थी लेकिन कर्रा ने पीडीपी से निजी मतभेदों के लिये इस्तीफा दे दिया था जिसका लाभ फारूक अब्दुल्ला को मिला और उन्होंने 2017 में फिर से उस सीट पर कब्जा जमा लिया।

PunjabKesari

कांग्रेस गठबंधन का भी मिलेगा लाभ
कांग्रेस इस बार चुनावों में नैकां के साथ गठबंधन कर रही है। ऐसे में फारूक को इसका लाभ मिलेगा। माना जा रहा है कि श्रीनगर सीट सीधे फारूक की झोली में गिर सकती है। कश्मीर से कांग्रेस ने किसी भी संसदीय सीट से उम्मीदवार नहीं उतारा है और उसके बदले में नैकां ने जम्मू की दो सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े नहीं किये हैं।

PunjabKesari


श्रीनगर में त्रिकोणीय मुकबाला
श्रीनगर संसदीय सीट पर फारूक के साथ त्रिकोणीय मुकाबला है। पीडीपी ने आगा सईद मोहसीन को टिकट दी है तो वहीं लोन की पीपुल्स कान्फ्रेंस ने इरफानरजा अंसारी को मैदान में उतारा है। इन तीनों में अब्दुल्ला का पलड़ा भारी दिखता नजर आ रहा है। भाजपा भी मैदान में है उसने एक पत्रकार को अपना उम्मीदवार बनाया है जिसका नाम खालिद जहांगीर है और उन्होंने अभी तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है।

PunjabKesari

कुल मतदाता
श्रीनगर लोकसभा सीट में कुल 12, 90, 318 मतदाता हैं। इनमें से कुछ माइगे्रंट हैं जिनके लिये जम्मू, दिल्ली और मुम्बई में पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। वोटरों के लिए 1, 716 पोलिंग स्टेशन होंगे। वोटिंग सुबह सात बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक होगी।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News