farmers protest: 6 फरवरी को किसान दिल्ली-NCR में नहीं करेंगे चक्का जाम, अलर्ट पर पुलिस

Friday, Feb 05, 2021 - 01:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: किसान यूनियनों ने शनिवार (6 फरवरी) को ‘चक्का जाम' की घोषणा की है। हालांकि किसानों ने दिल्ली-NCR में चक्का जाम को रद्द कर दिया है लेकिन राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को किसान जाम करेंगे। किसानों अपने आंदोलन स्थलों के निकट क्षेत्रों में इंटरनेट बैन, अधिकारियों द्वारा कथित उत्पीड़न और अन्य मुद्दों के खिलाफ 3 घंटे तक राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को अवरुद्ध कर अपना विरोध जताएंगे। वहीं किसानों के चक्का जाम को देखते हुए धरनास्थलों-सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगी सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

शाह से मिले दिल्ली पुलिस आयुक्त
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान यूनियनों द्वारा आहूत चक्का जाम के पहले दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव के साथ गुरुवार को बैठक की। सूत्रों के मुताबिक श्रीवास्तव ने शनिवार को किसान यूनियनों द्वारा आहूत चक्का जाम के मद्देनजर उठाए गए एहतियाती कदम और शहर में सुरक्षा की स्थिति से केंद्रीय गृह मंत्री को अवगत कराया गया था।। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे।

अक्तूबर तक आंदोलन की धमकी
किसान नेता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी है कि अगर वे तीनों कृषि कानून वापिस नहीं लेती है तो किसानों का आंदोलन अक्तूबर तक जाएगा। टिकैत ने कहा कि अब किसान पीछे हटने वाले नहीं हैं। टिकैत ने धमकी दी कि देशभर में 40 लाख ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे।

बता दें कि किसान केंद्र के तीन कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की मांग को लेकर दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर नवंबर के मध्य से ही डटे हुए हैं। गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा भी हुई थी और पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल हो गए थे। दिल्ली में एक ट्रैक्टर के पलटने से एक प्रदर्शनकारी की भी मौत हो गई थी। दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर और दिल्ली-हरियाणा सीमा पर टीकरी तथा सिंघू बॉर्डर पर किसान पिछले कई हफ्ते से प्रदर्शन कर रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising