farmers protest: दिल्ली की सीमा पर आज किसान मनाएंगे शहीदी दिवस, भारत बंद पर होगी चर्चा

Tuesday, Mar 23, 2021 - 10:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ किसान पिछले चार महीने से ज्यादा समय से दिल्ली के साथ लगती सीमा पर धरने पर बैठे हुए हैं। वहीं किसान आज शहीदी दिवस मनाएंगे और इसके लिए सीमाओं पर भारी संख्या में युवा पहुंचने लग गए हैं। कुंडली बॉर्डर पर सबसे ज्यादा युवा पंजाब से पहुंच रहे हैं। पटियाला में किसानों ने भाजपा नेताओं के लिए नो एंट्री के पोस्टर लगाए हैं।

वहीं संगरूर में युवा किसान शहीद ऊधम सिंह स्मारक से पवित्र मिट्टी लेकर टीकरी बॉर्डर के लिए रवाना हुए। 23 मार्च शहीदी दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जहां भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को नमन किया जाएगा। करनाल के जगाधरी स्थित मिल्क माजरा टोल प्लाजा पर होने वाले शहीदी दिवस पर किसान, युवा व बच्चे पीली पगड़ी पहनकर हिस्सा लेंगे। वहीं महिलाएं पीला दुपट्टा ओढ़कर पहुंचेगी। 

भारत बंद पर भी चर्चा
किसान संगठनों ने 26 मार्च को भारत बंद का ऐलान किया है। शहीदी दिवस पर किसान भारत बंद को लेकर आगे की रणनीति तैयार करेंगे। भारत बंद के दौरान दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान 12 घंटे तक रे लिए बंद करने का ऐलान किया गया है। 28 मार्च को किसान तीन नए कृषि कानूनों की प्रतियों का होलिका दहन करेंगे। बता दें कि नवंबर 2020 से किसान कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली के साथ लगीती सीमाओं पर धरने पर बैठे हुए है। केंद्र और सरकार दोनों ही पीछे हटने को तैयार नहीं है।

Seema Sharma

Advertising