LIVE: गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक ट्रैक्टर मार्च शुरू, किसान बोले- यह 26 जनवरी की परेड का ट्रेलर

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 11:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: किसान संगठनों का गुरुवार को गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक ट्रैक्टर मार्च हो रहा है। ट्रैक्टर मार्च के दौरान किसानों ने कहा कि यह 26 जनवरी के परेड के लिए सिर्फ एक ट्रेलर है। कई किसान संगठनों ने कहा कि 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड से पहले ये रिहर्सल है। वहीं भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा रूट गाजीपुर से डासना है उसके बाद अलीगढ़ रोड पर हम रुकेंगे, वहां लंगर होगा फिर वहां से हम वापस आएंगे और नोएडा वाले ट्रैक्टर पलवल तक जाएंगे। टिकैत ने कहा कि हम सरकार को समझाने के लिए ये कर रहे हैं। बता दें कि 8 जनवरी को किसानों और सरकार के बीच 9वें दौर की बातचीत होनी है। किसानों द्वारा निकाले जाने वाले ट्रैक्टर यात्रा को देखते हुए आम यात्रियों के लिए ईस्टर्न पेरिफेरल पर मार्ग परिवर्तन किया गया है। भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में यह मार्च निकाला जा रहा है। ट्रैक्टर मार्च इस्टर्न पेरीफेरल रोड पर गाजियाबाद के दुहाई, डासना व गौतमबुद्ध नगर के बील अकबरपुर, सिरसा होते हुए पलवल जाएगी और फिर वहां से वापस आएगी। 

PunjabKesari

5 घंटे तक बंद रहेगा पेरीफेरल रोड
पुलिस ने बताया कि इस दौरान गौतमबुद्ध नगर के बील अकबरपुर और सिरसा कट से पलवल की तरफ जाने वाले वाहन दोपहर 12 बजे से दिन के दोपहर 3 बजे तक पेरीफेरल रोड पर नहीं जा पाएंगे। इनको डाइवर्ट किया जाएगा। पुलिस ने कहा कि इसी प्रकार सिरसा कट और बील अकबरपुर से सोनीपत की तरफ जाने वाले वाहन दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक ईस्टर्न पेरीफेरल रोड पर नहीं जा पाएंगे। उन्हें डाइवर्ट किया जाएगा। पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रवक्ता अभिनेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार को संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वाधान में निकाली जाने वाली ट्रैक्टर यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह और अपर पुलिस आयुक्त कानून- व्यवस्था लव कुमार, ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर पहुंचे। सिंह ने बताया कि पुलिस अधिकारियों ने वहां पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को कानून- व्यवस्था संबंधी दिशानिर्देश दिए। 

PunjabKesari

पुलिस ने लगाए बैरिकेड
केजीपी-केएमपी के गोल चक्कर से पहले ही पुलिस ने बैरिकेड लगाकर वाहनों के रूट डायवर्ट कर दिए। इसके कारण जीटी रोड पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रही। पुलिस ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान की ओर जाने वाले भारी वाहनों को मुरथल से ही डायवर्ट कर दिया है जबकि दूसरे वाहनों को बहालगढ़ से दूसरे रूटों भेजा गया। कृषि कानूनों के विरोध में किसान कुंडली बाडर्र पर जीटी रोड पर जाम लगाकर बैठे हैं। किसानों ने 7 जनवरी को केएमपी-केजीपी पर 26 जनवरी को परेड से पूर्व अभ्यास के तौर पर ट्रैक्टर यात्रा निकालने का आह्वान किया है।

PunjabKesari

इस यात्रा में किसान कुंडली, टिकरी व अन्य बाडर्रों से हजारों ट्रैक्टर-ट्राली के साथ एक्सप्रेस-वे पर आएंगे और वापस अपने धरनास्थल पर पहुंचेंगे। इसके चलते एक्सप्रेस-वे पर जाम लग सकता है। प्रशासन को आशंका है कि यात्रा में शरारती तत्व भी शामिल हो सकते हैं, जो कानून-व्यवस्था को भी भंग कर सकते हैं। इस आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन 31 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए हैं। अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा को इसका ओवरआल इंचार्ज बनाया गया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News