किसान आंदोलन देशव्यापी होना चाहिए नाकि दिल्ली तक सीमित होना चाहिए: योगेंद्र यादव

Saturday, Jun 11, 2022 - 08:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: स्वराज इंडिया के अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने शनिवार को कहा कि अपनी मांगों को लेकर किसानों का आंदोलन एक राष्ट्रव्यापी मामला होना चाहिए, न कि केवल दिल्ली तक सीमित रहना चाहिए। साने गुरुजी की 72वीं पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि किसान नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए मजबूर करने में कामयाब रहे, लेकिन इस क्षेत्र को राहत देने के लिए अभी और कार्य किए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘किसानों का आंदोलन एक राष्ट्रव्यापी मामला होना चाहिए और केवल एक राज्य तक सीमित नहीं होना चाहिए। सभी किसान इस तरह के आंदोलन के लिए दिल्ली में इकट्ठा होने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। हमें किसानों के बीच जन जागरण की जरूरत है।'' उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भी सत्ता में रहते हुए ऐसे कानूनों को आगे बढ़ाने की कोशिश की थी, लेकिन किसानों के प्रतिरोध के बीच उन्हें हार माननी पड़ी।

उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय खाद्य निगम के खरीद मानदंड बदल रहे हैं और यह सरकार के लिए किसानों से कम उपज खरीदने का एक तरीका है, जबकि कई देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते करने पर विचार चल रहा है, जो कृषि क्षेत्र के लोगों के लिए घातक साबित होंगे। साने गुरुजी राष्ट्रीय स्मारक द्वारा आयोजित ‘द फ्यूचर डायरेक्शन ऑफ किसान आंदोलन' विषय पर यादव ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तंत्र को अब 23 फसलों से सब्जियों, फलों और दूध तक बढ़ाया जाना चाहिए। 

 

 

rajesh kumar

Advertising