किसान आंदोलन- Twitter पर ट्रेंड कर रहा '5 दिसंबर भारत बंद', दुविधा में लोग

Friday, Dec 04, 2020 - 10:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अगुवाई में तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ आंदोलनकारी किसानों के प्रतिनिधिमंडल की बैठक गुरुवार को भी बेनतीजा रही। एक हफ्ते के अंदर सरकार और किसान नेताओं के बीच यह दूसरी बैठक थी। लगभग 8 घंटे चली इस बैठक में किसान नेता नए कृषि कानूनों को रद्द करने पर जोर देते रहे। वहीं सरकार ने शनिवार (5 दिसंबर) को एक बार फिर से बैठक बुलाई है। इसी बीच शुक्रवार को ट्विटर पर भारतबंद का ट्रेंड चल रहा है। दरअसल आदिवासी सेना यानी ट्राइबल आर्मी (Tribal Army) ने कृषि कानून खिलाफ किसान आंदोलन के में शनिवार (5 दिसंबर) को देशव्यापी हड़ताल का अह्वान किया है। इसके बाद ट्विटर पर 5 दिसंबर भारत बंद ट्रेंड करने लगा।

भारत बंद को लेकर आदिवासी सेना और उसके संस्थापक हंसराज मीणा ने सबसे पहले ट्वीट किया। हंसराज मीणा के ट्वीट को लोग रिट्वीट कर रहे हैं। पंजाबी सिंगर हरभजन मान ने भी किसानों के साथ अपना एक वीडियो शेयर करते हुए साथ में #5दिसंबर_भारत_बंद यूज किया है। एससी/एसटी के एक परिसंघ अखिल भारतीय परिषद ने भी आदिवासी सेना के हड़ताल के आह्ववान का समर्थन किया है, हालांकि किसी भी बड़े ट्रेड यूनियन ने अब तक हड़ताल का समर्थन नहीं किया है।

भारत बंद को लेकर उलझन में पड़े लोग
ट्विटर पर भारत बंद के ट्रेंड करने के बाद अन्य लोग उलझन में पड़ गए हैं। दरअसल लोग वीकेंड होने के कारण दूसरे शहरों में जॉब करने वाले कई लोग अपने घर आने वाले हैं तो वहीं शनिवार को Institute of Banking Personnel Selection (IBPS clerk) का एग्जाम भी है जिसको लेकर कैंडिडेट भी दुविधा में है कि कहीं पेपर कैंसिल न हो जाए और उनको एग्जामिनेशन सेंटर तक जाने लिए सुविधा मिलेगी या नहीं। वहीं व्यापारी भी असमंजस की स्थिति में हैं कि बाजारों पर इसका क्या असर पड़ेगा।

मीणा ने साधी पीएम मोदी पर निशाना
आदिवासी सेना के संस्थापक हंसराज मीणा ने अपने ट्वीट में सत्तारूढ़ पीएम नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि केंद्र को कॉर्पोरेट्स अडानी और अंबानी के साथ सौदों पर हस्ताक्षर करने में कुछ मिनट ही लगते हैं लेकिन किसानों की मांगों को स्वीकार करने में इतना समय क्यों लग रहा है। मीणा ने कहा कि किसानों से ज्यादा देशभक्त कोई नहीं है।

Seema Sharma

Advertising