परिवारों ने किया दावा- मारे गए पांच विदेशी घुसपैठियों में से दो स्थानीय, अब होगा DNA टेस्ट

Monday, Jun 04, 2018 - 02:54 PM (IST)

श्रीनगर : उतर कश्मीर में सीमावर्ती कुपवाडा जिला के हंदवाडा क्षेत्र में गत 31 मई को सेना द्वारा मारे गए पांच घुसपैठियों में से दो आतंकी स्थानीय बताए जा रहे हैं। यह दावा आतंकियों के परिजनों ने किया। उनके परिजनों ने पुलिस से शवों को उनके हवाले किए जाने की मांग की है। पुलिस ने मामला दर्ज करते आतंकियों के शवों का डी.एन.ए करने का फैसला किया है। शवों को अगले एक-दो दिन में कब्र से निकलवाया जाएगा। बता दें कि मुठभेड़ में मारे गए पांच आतंकियों को विदेशी बताया गया जिसके बाद उनको हंदवाडा के रेशीवारी गांव में दफन कर लिया गया। 

इस दौरान मारे गए आतंकियों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वारयल होने के बाद दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और पुलवामा जिलों से उनके परिजनों ने दावा किया कि वह उनके बेटे हैं। वहीं, पांच आतंकियों में से दो के स्थानीय होने की खबर फैलने के साथ ही कुलगाम और पुलवामा में तनाव फैल गया। लोग सडक़ों पर उतर आए और जुलूस निकाला तथा  सुरक्षाबलों पर पथराव किया। स्थिति को काबू करने के लिए सुरक्षा बलों को बल प्रयोग करना पड़ा।

 परिवार ने कहा मुदस्सिर उनका बेटा
हजारों लोग कुलगाम के परीगाम गांव में इकट्ठा हुए और मुदस्सिर अहमद भट्ट नामक आतंकी के शव की मांग की। उनके परिजनों ने दावा किया कि पांच आतंकियों में से एक उनका बेटा है। उन्होने सोशल मीडिया पर तस्वीरें देखी और पाया कि वह मुदस्सिर था और कोई विदेशी आतंकी नही था। 
सूत्रों के अनुसार मुदस्सिर दो साल पहले लापता हो गया था और उसके नियंत्रण रेखा को पार कर लिया था। परिवारों ने उसके बाद उसके साथ कोई संपर्क नही किया। मुदिस्सर के परिवार द्वारा दावा किए जाने के बाद पुलवामा से एक अन्य परिवार ने इसी तरह का दावा किया। 

वायरल तस्वीर को परिवार ने पहचाना
पुलवामा के लाजूरा गांव से शीराज शेख नामक आतंकी के परिवार सदस्यों ने भी सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर को पहचाना। वह नौ महीने पहले लापता हो गया था। उन्होने कहा कि हमने पुलिस को सूचित कर दिया जो विवरण इकट्ठा कर रही हैं। हम प्राधिकरण से उसके शव को उनको सौंपने की मांग करते हैं। अधिकारियों ने कहा कि मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों की सार्वजनिक की गई तस्वीरों को दक्षिण कश्मीर में कुलगाम और पुलवामा के लोगों ने भी देखा। 

पुलिस ने गठित किया दल
परिवारों द्वारा मारे गए दो आतंकियों को अपना परिजन बताए जाने के बाद पुलिस अधिकारियों का दल जिला कुपवाड़ा के लिए रवाना किया गया है जो मुठभेड़ का सारा ब्यौरा और मारे गए आतंकियों के बारे में अन्य जानकारी लेगा। इसके साथ शवों को कब्र से निकलवाए उनके डीएनए जांच की प्रक्रिया को भी पूरा करेगा। एस.एस.पी. कुपवाड़ा अंबरकर श्रीराम दिनकर ने बताया कि हम संबंधित प्रशासन ने अनुमित प्राप्त कर मारे गए आतंकियों के शवों को कब्र से निकलवा उनके डी.ए.एन जांच कराएंगे।

Monika Jamwal

Advertising