शिवाजी की प्रतिमा के डिजाइन को लेकर विपक्षी नेताओं से मिलेंगे फडणवीस

Friday, Jul 20, 2018 - 06:24 PM (IST)

नागपुरः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को कहा कि वह मराठा नरेश शिवाजी की प्रस्तावित प्रतिमा को लेकर सुझाव मांगने की खातिर विपक्ष के नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे। परियोजना प्रतिमा के डिजाइन में बदलाव को लेकर विवादों में आ गई है।



परियोजना को लेकर भाजपा नेतृत्व वाली सरकार पर हमला जारी रखते हुए विपक्षी नेताओं ने पूछा कि क्या प्रतिमा की ऊंचाई इस वजह से ‘‘घटाई गई’’ ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि गुजरात में लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल की स्मृति में बन रहा इसी तरह का एक दूसरा ढांचा दुनिया में सबसे लंबा हो। फडणवीस ने विधानसभा में अपने संबोधन में सरकार का रूख दोहराया कि अरब सागर में बनने जा रही प्रतिमा दुनिया में सबसे लंबा स्मारक होगी।



विपक्ष का आरोप, नए डिजाइन में प्रतिमा की ऊंचाई होगी कम
विपक्ष ने दावा किया कि नये डिजाइन से 17वीं सदी के यौद्धा नरेश की प्रतिमा की ऊंचाई कम हो जाएगी। इससे पहले विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल (कांग्रेस और अजित पवार एवं जयंत पाटिल (दोनों राकांपा) ने सरकार पर प्रतिमा की ऊंचाई घटाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

फडणवीस ने आरोप से इनकार करते हुए कहा, ‘‘मैं दोहराता हूं कि यह दुनिया में सबसे लंबी प्रतिमा होगी।’’ उन्होंने कहा कि डिजाइन में बदलाव यह देखने के लिए किया गया कि क्या प्रतिमा तेज समुद्री हवाओं एवं लहरों को बर्दाश्त कर सकेगी।



मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं समूह नेताओं के साथ चर्चा के लिए एक अलग बैठक बुलाऊंगा, अगर उन्हें अब भी शंकाएं हैं। मैं समूह नेताओं, विपक्ष के नेताओं के सामने सभी योजनाएं और डिजाइन पेश करूंगा। अगर हम बदलाव करना चाहते हैं तो वे सुझावों पर आधारित हो सकते हैं।’’

Yaspal

Advertising