‘महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री घर पर नहीं बैठते'': फडणवीस ने उद्धव पर साधा निशाना

Saturday, Aug 20, 2022 - 07:02 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि वर्तमान मुख्यमंत्री घर पर नहीं बैठे रहते बल्कि राज्य का दौरा करते हैं और लोगों से मिलते हैं। फडणवीस ने यह भी कहा कि बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना गठबंधन की विजय होगी। भाजपा ठाकरे पर आरोप लगाती रही है कि वह मुख्यमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल (नवंबर 2019 से जून 2022) के दौरान मुंबई से बाहर नहीं निकलते थे और अधिकतर बैठकें घर पर ही करते थे।

फडणवीस ने कहा कि विधायक आशीष शेलार को मुंबई भाजपा अध्यक्ष का पद दिया गया है ताकि बीएमसी चुनाव में जीत सुनिश्चित की जा सके। उप मुख्यमंत्री ने यहां पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में कहा, “पिछली बार (2017) जब बीएमसी का चुनाव हुआ था तो शेलार मुंबई भाजपा अध्यक्ष थे और पार्टी ने (निकाय की 227 सीटों में से) 82 सीटें जीती थीं। हम अपना महापौर नियुक्त कर सकते थे लेकिन हमने दो कदम पीछे हटकर अपने सहयोगी (शिवसेना) को उनका महापौर नियुक्त करने का अवसर दिया। इस बार महापौर भाजपा-शिवसेना गठबंधन का होगा।” फडणवीस ने कहा कि बाल ठाकरे की विचारधारा को मानने वाली असली शिवसेना वह है जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री शिंदे कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा नीत पूर्ववर्ती सरकार (2014 से 2019) ने मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के जरिये महानगर और आसपास के इलाकों में तीन लाख करोड़ रुपये निवेश करना शुरू किया था और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व के कारण संभव हुआ था। पूर्ववर्ती महा विकास आघाडी सरकार पर धारावी पुनर्विकास परियोजना को आगे नहीं बढ़ाने का आरोप लगाते हुए फडणवीस ने कहा कि शिंदे के नेतृत्व वाली नई सरकार अगले तीन महीने में सभी बाधाओं को पार कर धारावी के लोगों को घर देगी।

उन्होंने कहा कि यह गठबंधन की जिम्मेदारी है कि मुंबई के लिए बाल ठाकरे के सपने को पूरा करे। उन्होंने कहा कि बाल ठाकरे का नाम लेकर जो सत्ता में आए वे “आत्म केंद्रित” हो गए और साधारण मुंबईवासी के सपने को चकनाचूर कर दिया। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव से पहले कुछ लोग भावनात्मक मुद्दे उठाएंगे और दावा करेंगे कि मुंबई को महाराष्ट्र से अलग किया जा रहा है। फडणवीस ने उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा, “मैं उनसे आग्रह करता हूं कि कम से कम इस मुद्दे में बदलाव करें। कब तक आप उसी मुद्दे को लेकर चलेंगे।”

उन्होंने कहा, “एक और मुद्दा उठाया जाता है कि मुंबई दिल्ली के सामने नहीं झुकेगी। मुंबई वित्तीय राजधानी है और दिल्ली राजनीतिक राजधानी है। जब भी महाराष्ट्र का कोई मुख्यमंत्री दिल्ली जाता है तो वे कहते हैं कि वह दिल्ली वालों के सामने झुक गया।” फडणवीस ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और मुख्यमंत्री को वहां जाना पड़ता है नहीं तो राज्य की परियोजनाएं कैसे पूरी होंगी। उद्धव का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, “आप महाराष्ट्र के हित के लिए नहीं बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सामने झुकने के लिए दिल्ली गए थे।” 

 

rajesh kumar

Advertising