फैक्ट चैक: क्या निमोनिया की वैक्सीन भी देती है कोरोना से सुरक्षा, जानें इस वायरल पोस्ट की सच्चाई

Sunday, May 23, 2021 - 01:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में अब तक 19.50 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है और इनमें से 4 करोड़ से ज्यादा लोग दूसरी डोज़ भी ले चुके हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों को बचपन में एक अन्य बीमारी का टीकाकरण हो चुका है वह कोविड से सुरक्षित हैं। निमोनिया की वैक्सीन ही कोरोना से सुरक्षा देने के लिए काफी है। इस पोस्ट के वायरल होने के बाद भारत सरकार ने माई गवर्नमेंट इंडिया ट्विटर हैंडल से इस दावे का खंडन करते हुए लोगों को जागरूक किया है।

भारत सरकार ने माई गवर्नमेंट इंडिया ट्विटर हैंडल पर बताया है कि यह दावा फर्ज़ी है। विशेष प्रकार के वायरस के खिलाफ सुरक्षा के लिए निमोनिया की वैक्सीन दी जाती है। इसकी कोविड संक्रमण को रोकने या कोविड के कारण होने वाली दिक्कतों से बचाने में कोई भूमिका नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए लोगों को वैक्सीन ही लगवानी चाहिए।

 

एम्स में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अजीत सिंह ओबेरॉय का करोना वैक्सीन को लेकर कहना है कि भारत में प्रयोग की जा रही तीन वैक्सीन- कोवैक्सीन,कोविशील्ड और स्पुतनिक काफी सुरक्षित हैं। क्लीनिकल रिसर्च में पता चला है कि इनसे होने वाले साइड इफेक्ट्स भी बहुत कम हैं।

Hitesh

Advertising