Fact check: मांस, मुर्गी-मछली और अंडा खाने से नहीं होता #COVID19

Wednesday, Mar 18, 2020 - 04:01 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस से जहां दुनियाभर में दहशत का माहौल है वहीं इसको लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं। खासकर जानवरों को लेकर भी अफवाहें फैल रही है कि इनसे भी वायरस होने का खतरा है तो यहां बता दें कि प्रेस सूचना ब्यूरो (Press Information Bureau) PIB ने ऐसी अफवाहों का Fact check करना शुरू किया है और लोगों को बताया जा रहा है कि क्या सही है और क्या गलत।

जानवरों से नहीं होता कोरोना वायरस 

सोशल मीडिया पर इन दिनों अफवाहें फैल रही हैं कि  मांस, मुर्गी-मछली और अंडा खाने से कोरोना होने का डर है। अफवाहें है कि जानवरों से भी लोगों में वायरस आ रहा है। जबकि यह गलत है। PIB के फैक्ट चैक के मुताबिक  मांस, मुर्गी-मछली और अंडा खाने से #COVID19 नही होता है। हालांकि यह जरूर कहा गया है कि जो भी नॉन वेज खाता है वो इसे अच्छे से पका कर खाएं। इतना ही नहीं पालतू जानवर भी वायरस नहीं फैलाते हैं। साथ ही मटन खाने (बकरे का मीट) से भी कोरोना वायरस नहीं होता है, यह मात्र अफवाहें हैं, ऐसी फेक न्यूज से बचें और सावधानियां बरतें। 

कोरोना वायरस के फैलने का कारण चिकन एवं अंडे खाना नहीं है 

बता दें कि इससे पहले वैज्ञानिक कह चुके हैं कि पोल्ट्री उद्योग का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है और चिकन एवं अंडे न केवल सुरक्षित और पौष्टिक हैं बल्कि इनमें मौजूद ‘हाई क्वालिटी प्रोटीन’ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना मनुष्य से मनुष्य में फैलता है, इससे पक्षियों का कोई संबंध नहीं है।

Seema Sharma

Advertising