ट्रेन के सफर में ऑनलाइन एफआईआर की सुविधा! क्या बोले राजनाथ सिंह?

Wednesday, Jan 16, 2019 - 07:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को रेल मंत्रालय से कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि कई बार अधिकार क्षेत्र को लेकर यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मंत्री ने कहा, "यात्रियों के लिए ऑनलाइन एफआईआर की सुविधा नहीं है। अगर कोई रेलगाड़ी से यात्रा कर रहा है, तो उसे एफआईआर के लिए जीआरपी थाना जाना पड़ता है, इसके बाद इसे राज्य, फिर जिले और फिर अंततः संबंधित थाने भेजा जाता है। उसे न्याय मिले इसकी कोई गारंटी नहीं होती। उन्होंने कहा कि यात्रियों को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा दी जानी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने अपराध और अपराधी निगरानी नेटवर्क व्यवस्था (सीसीटीएनएस) का हवाला देते हुए कहा, रेल मंत्रालय को इस पर चर्चा करने और इस पर ऑनलाइन एफआईआर पर निर्णय करने की जरूरत है। हम अपनी ओर से हरसंभव सहयोग करेंगे।

सिंह ने कहा कि वह इस बात पर गौर करेंगे कि क्या रेल यात्रियों की ओर से दर्ज कराई गई ऑनलाइन एफआईआर को सीसीटीएनएस व्यवस्था से जोड़ा जा सकता है या नहीं। इसमें नागरिकों को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा मिलती है। कार्यक्रम में मौजूद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गृहमंत्री के सुझाव पर गौर करेंगे। एक आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, प्रति वर्ष रेल यात्रियों द्वारा प्रति वर्ष चोरी के 24 हजार मामले दर्ज कराए जाते हैं। 
 

Yaspal

Advertising