Facebook ने पेश किया ‘डिसलाइक’ बटन, लेकिन ट्विस्ट के साथ!(Pics)

Friday, Oct 09, 2015 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्ली: फेसबुक ने यूजर्स की गुहार आखिरकार सुन ही ली। जी हां, फेसबुक यूजर्स के लिए डिसलाइक बटन लेकर आया है, हालांकि, इसमें एक ट्विस्ट भी है। जानकारी के मुताबिक, फेसबुक किसी पोस्ट से सहमति और असहमति जताने के लिए 6 ऑप्शन दे रहा है। ये विकल्प आपको 6 अलग-अलग ईमोजी के रूप में मिलेंगे। ये 6 ईमोजी होंगे, ‘लव’, ‘हाहा’, ‘येय’, ‘वाउ’, ‘सैड’ और ‘ऐंग्री’।

बता दें कि मार्क जकरबर्ग ने पिछले महीने ही संकेत दिए थे कि फेसबुक लाइक बटन को एक्सपैंड करने पर काम कर रहा है। जकरबर्ग का मानना था कि डिसलाइक बटन के आने से कुछ शरारती लोगों को दूसरों को बुली करने या बुरा महसूस करवाने का मौका मिल सकता है, जोकि वह नहीं चाहते। इसलिए वह डिसलाइक बटन के खिलाफ थे। हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा था कि वह अगल अंदाज में ही सही लेकिन यूजर्स की डिमांड को पूरा जरूर करेंगे।

यानिकी फेसबुक का लाइक बटन अब भी कायम रहेगा, लेकिन साथ एक्स्ट्रा ऑप्शन्स के रूप में ये 6 रिऐक्शन भी जुड़ जाएंगे। लाइक बटन की तरह ये रिऐक्शन मोबाइल या डेस्कटॉप पर न्यूज फीड में पोस्ट के नीचे दिखाई देंगे। फेसबुक सबसे पहले इसे स्पेन और आयरलैंड में टेस्टिंग के लिए लॉन्च करेगी। स्पेन में लागू करने से यह फायदा होगा कि इंग्लिश इस्तेमाल न करने वाले यूजर्स के लिए ये फीचर काम करेंगे या नहीं, यह पता चल जाएगा। एक बार यूजर फीड में ये बटन्स आने के बाद इन्हें बंद नहीं किया जा सकेगा।

Advertising