F-16 जेट को लेकर पाक के पत्रकार ने खोली इमरान सरकार की पोल

Tuesday, Mar 05, 2019 - 10:56 AM (IST)

पेशावरः  भारत के हवाई हमले के बाद पाकिस्तानी सेना द्वारा F-16 के इस्तेमाल को लेकर इमरान सरकार के झूठ की पोल उनके अपने एक वरिष्ठ पत्रकार ने खोल दी है।  पाक का दावा है कि 27 फरवरी को उसने भारतीय सीमा में घुसपैठ के लिए अमरीका में बने फाइटर जैट एफ-16 का इस्तेमाल नहीं किया लेकिन पाकिस्तान के जाने-माने पत्रकार ताहा सिद्दीकी ने पाक सेना में अपने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि इस ऑप्रेशन में सेना ने इसी विमान का इस्तेमाल किया था। ताहा सिद्दीकी ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मोहम्मद अम्मार का भी एक ऑडियो क्लिप अपने ट्विटर अकाऊंट पर शेयर किया था जिसमें मोहम्मद अम्मार बालाकोट पर भारतीय सेना के हमले की पुष्टि करते हुए पाकिस्तान सरकार को कोस रहा है।
 

जाने-माने पाकिस्तानी पत्रकार ताहा सिद्दीकी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक खबर के साथ अपनी प्रतिक्रिया दी है। दरअसल, समाचार एजेंसी रायटर ने खबर दी थी कि अमेरिका ने पाकिस्तान से भारत के खिलाफ F-16 के इस्तेमाल पर जवाब मांगा है। इसी खबर को रिट्वीट करते हुए ताहा सिद्दीकी ने लिखा कि मेरे सूत्र बताते हैं कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान के ऑपरेशन में F-16 विमानों का इस्तेमाल हुआ था। गौरतलब है कि पुलवामा हमले के 12 दिनों बाद बालाकोट में आतंकी संगठन जैश के ठिकाने तबाह करने के बाद से पाकिस्तान में कोहराम मचा गया ।

बालाकोट पर वायुसेना की एयर स्ट्राइक के अगले ही दिन पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आए और यहां बम भी गिराए। अलर्ट बैठी भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इस दौरान एक पाकिस्तानी F-16 को मार गिराया था। पाकिस्तान पहले दिन से दावा कर रहा है कि उसने भारत के खिलाफ इस ऑपरेशन में F-16 विमानों का इस्तेमाल नहीं किया। इसपर भारतीय वायुसेना ने सबूत के तौर पर F-16 विमान से दागी गई एमरैम मिसाइल का टुकड़ा दिखाया, जो पाकिस्तानी विमानों से गिराए गए बमों में एक था। भारतीय वायुसेना ने दावा किया कि एमरैम मिसाइल F-16 विमान से ही दागी जा सकती है, जो इस बात का पक्का सबूत है कि इस ऑपरेशन में F-16 विमान का इस्तेमाल हुआ।

 गौर करने वाली बात ये है कि F-16 विमानों का निर्माण अमेरिकी कंपनी लॉकहीट मार्टिन करती है। पाकिस्तान ने भी F-16 लड़ाकू विमान अमेरिका से शर्तों के साथ खरीदा था। अमेरिका ने साफ तौर पर F-16 का इस्तेमाल सिर्फ आतंकवाद विरोधी अभियान में करने के लिए ही दिया था। बावजूद इसके भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने F-16 विमानों का इस्तेमाल किया। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अमेरिका ने पाकिस्तान से F-16 विमानों के इस्तेमाल पर जवाब मांगा है। यदि अमेरिका इसे अपनी शर्त उल्लंघन मानता है, तो पाकिस्तान पर बड़ा एक्शन लिया जा सकता है।

 

Tanuja

Advertising