नई दिल्ली में आयोजित हुआ निर्यात ऋण एजेंसियों का सम्मेलन, मंत्री नितिन गडकरी ने किया संबोधित

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 06:17 PM (IST)

नई दिल्ली: जर्मनी (यूलर हर्मीस), ऑस्ट्रिया (ओईकेबी) और स्विट्जरलैंड (स्विस एक्सपोर्ट रिस्क इंश्योरेंस सर्विस) की निर्यात ऋण एजेंसियों ने 24 अक्टूबर, 2024 को नई दिल्ली में एक सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन में भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्य भाषण दिया।

इस सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय कंपनियों, बैंकों और सरकारी संस्थानों को निर्यात ऋण एजेंसियों (ईसीए) के साथ सहयोग करने के लाभों के बारे में जानकारी देना था। भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था निवेश और सहयोग के लिए अनगिनत अवसर प्रदान कर रही है, जिससे निर्यातोन्मुख कंपनियों के लिए एक आकर्षक वातावरण बनता है।

ईसीए, जैसे यूलर हर्मीस, ओईकेबी, और स्विस एक्सपोर्ट रिस्क, स्थानीय भागीदारी के माध्यम से इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाने के लिए व्यापक समर्थन प्रदान करती हैं। सम्मेलन में भारतीय कंपनियों को ऑस्ट्रियाई, जर्मन और स्विस उत्पादों और सेवाओं की सोर्सिंग के दौरान निर्यात संवर्धन के साधनों के बारे में जानकारी मिली।

बैठकों के दौरान, भारत में परियोजनाओं के लिए उपलब्ध अप्रयुक्त वित्तपोषण के अवसरों की चर्चा की गई। वैश्विक जोखिम और भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के बीच, ईसीए ने एकजुट होकर व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने का संकल्प लिया है। हाल के वर्षों में, भारत में ईसीए वित्तपोषण विकल्पों का उपयोग बढ़ा है, लेकिन इसमें और संभावनाएं हैं। ईसीए के माध्यम से दीर्घकालिक परियोजनाओं को सुरक्षित करने से वित्तपोषण की लागत कम होती है, और कंपनियों की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति में वृद्धि होती है।

इनके अतिरिक्त, ईसीए हरित परियोजनाओं का समर्थन करते हैं, जो जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करती हैं और टिकाऊ विकास को बढ़ावा देती हैं। अक्षय ऊर्जा, टिकाऊ बुनियादी ढांचे, और हरित प्रौद्योगिकी परियोजनाओं के माध्यम से ईसीए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को मजबूत कर रहे हैं। यह सम्मेलन यह दर्शाता है कि ईसीए टिकाऊ और भविष्य के लिए तैयार परियोजनाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो व्यापार को मजबूत करते हैं और जलवायु संरक्षण को प्रोत्साहित करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News