इशरत जहां मुठभेड़ कांड में वंजारा की भूमिका स्पष्ट : अदालत

Thursday, Aug 09, 2018 - 12:20 AM (IST)

अहमदाबाद: विशेष सीबीआई अदालत ने कहा है कि प्रथम दृष्टया इशरत जहां मामले में पूर्व पुलिस महानिदेशक पी पी पांडे की तुलना में पूर्व पुलिस अधिकारी डी जी वंजारा की भूमिका ‘स्पष्ट और बड़ी’ है। पांडे को इसी मामले में इसी अदालत ने आरोपमुक्त कर दिया था। विशेष सीबीआई न्यायाधीश जे के पांड्या ने यह भी कहा कि अन्य आरोपी एन के अमीन भी मुठभेड़ के दौरान मौके पर मौजूद थे। अमीर ने भी खुद को आरोपमुक्त करने की अर्जी दी थी।

अदालत ने मंगलवार को वंजारा और अमीन की अर्जी खारिज कर दी थी। आदेश की विस्तृत प्रति बुधवार को उपलब्ध हुई। अदालत ने कहा, ‘पुलिस कांस्टेबल, पुलिस उपनिरीक्षक, पुलिस निरीक्षक के बयानों से प्रथम दृष्टया ऐसा जान पड़ता है कि आरोपी नंबर 3 (वंजारा) की भूमिका आरोपी नंबर दो (पांडे) की तुलना में स्पष्ट और बड़ी थी।’ वंजारा ने पांडे के साथ समतुल्यता के आधार पर खुद को आरोपमुक्त करने की मांग की थी।

अमीन के संदर्भ में अदालत ने कहा, ‘यह स्पष्ट है कि आरोपी नंबर 5 अमीन ने इशरत और जावेद को 12 जून को वसाड टोल बूथ से पकड़ा था और मुठभेड़ के दौरान वह मौके पर मौजूद थे। ’ मुम्ब्रा की 19 वर्षीय इशरत जहां और तीन अन्य-- जावेद शेख उर्फ प्रणेश पिल्लै, अमजद अली अकबर अली राणा और जीशान जौहर 15 जून, 2004 को अहमदाबाद के बाहरी इलाके में पुलिस के साथ कथित मुठभेड़ में मारे गए थे।

shukdev

Advertising