विशेषज्ञों ने किया लोगों को आगाह: वैक्सीनेशन के कारण देश को झेलनी पड़ सकती है यह समस्या

Sunday, May 02, 2021 - 03:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार पर काबू पाने के लिए भारत सरकार टीकाकरण पर विशेष जोर दे रही है। जहां टीकाकरण को बेहद जरूरी और फायदेमंद बताया गया है, वहीं इसके एक पहलू को लेकर डॉक्टरों ने स्वास्थ्य संस्थाओं को सचेत भी किया है। डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के कारण आने वाले महीनों में देश में एक दूसरी गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। आने वाले महीनों में भारत में युवा रक्तदाताओं की भारी कमी आ सकती है। 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय रक्त आधान परिषद (NBTC) द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार जिन लोगों ने टीका लगवा लिया है वह वैक्सीन की प्रत्येक खुराक के बाद 28 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकते हैं। एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट में कार्डियोवस्कुलर थोरैसिक और ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ रघुवेंद्र चिकतूर ने कहा है कि भविष्य में आने वाली दिक्कतों से बचने के लिए रक्तदान शिविरों का संचालन कर लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना होगा। उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी तो एक दिन खत्म हो जाएगी लेकिन उसके बाद ब्लड बैंकों में रक्त की कमी किसी विकट समस्या का कारण न बने, इस बारे में भी हमें पहले ही विचार करना चाहिए।

विशेषज्ञ युवाओं से अपील करते हुए कह रहे हैं कि वैक्सीन लेने से पहले या पहली खुराक के कम से कम 28 दिनों बाद दूसरी खुराक लेने से पहले रक्तदान करें, ताकि बल्ड बैंकों में रक्त की कमी को आने से रोका जा सके।

 

Hitesh

Advertising