विशेषज्ञों की चेतावनी- कोरोना से ज्यादा सावधान रहें पुरुष, खान पान का रखें खास ध्यान

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 01:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चिकित्सा विशेषज्ञों ने मेटाबोलिक सिन्ड्रोम के शिकार पुरुषों को चेताया कि उन्हें कोविड-19 से विशेष तौर पर सावधान रहते हुए स्वस्थ जीवनशैली और उचित खान-पान अपनाने की जरूरत है। क्योंकि संक्रमण के बाद इस श्रेणी के मरीजों में महामारी की जटिलताएं अपेक्षाकृत ज्यादा सामने आ रही हैं।मेटाबोलिक सिन्ड्रोम के शिकार मरीजों में उच्च रक्तचाप, रक्त में शर्करा का ऊंचा स्तर, कमर पर जमा अतिरिक्त चर्बी और कोलेस्ट्रॉल का असामान्य स्तर जैसे लक्षण होते हैं।

 

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर का अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) इस महामारी के इलाज से जुड़े सबसे व्यस्त अस्पतालों में शुमार है। अस्पताल के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी अब तक इस महामारी के करीब 1,100 मरीज देख चुके हैं। डोसी ने  बताया कि कोविड-19 के इन 1,100 मरीजों में शामिल करीब 150 पुरुष ऐसे थे जो मेटाबोलिक सिन्ड्रोम के दायरे में आते हैं। इस सिंड्रोम से जूझ रहे मरीजों के इलाज में अधिक समय लग रहा है क्योंकि संक्रमण के बाद उनमें महामारी की जटिलताएं अपेक्षाकृत ज्यादा सामने आ रही हैं।

 

यह देखा गया है कि कई पुरुष लॉकडाउन के दौरान अपने घर में रहने के दौरान कसरत और उचित खान-पान का ध्यान नहीं रख रहे हैं जिससे वे मेटाबोलिक सिन्ड्रोम की चपेट में आ सकते हैं। अगर ये लोग कोविड-19 से संक्रमित होते हैं, तो सिंड्रोम के दुष्प्रभावों के कारण महामारी के खिलाफ उनकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। डोसी ने सुझाया कि इन मेडिकल तथ्यों के मद्देनजर खासकर 30 साल से ज्यादा उम्र वाले पुरुषों को ज्यादा वसा वाले भोजन से परहेज करना चाहिये और लॉकडाउन के दौरान अपने घर में ही कसरत करते हुए खुद को चुस्त-दुरुस्त रखना चाहिये।

 

विशेषज्ञों ने कहा कि चूंकि कोविड-19 संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले वाले ज्यादातर पुरुष मरीज उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों से पहले ही जूझ रहे थे। इसलिये मेटाबोलिक सिन्ड्रोम और कोविड-19 की जटिलताओं के बीच के संबंधों का पता लगाने के लिये जारी अध्ययन बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि अध्ययन के निष्कर्षों से चिकित्सा समुदाय और सरकारी तंत्र को कोविड-19 के खिलाफ बेहतर रणनीति तय करने में मदद मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News